how to create a blog on blogger in hindi-ब्लॉगर पर ब्लॉग

How to Use Blogger for publish articles – कैसे बनाए ब्लॉगर पर ब्लॉग?

आज जबकि पूरी दुनिया आनलाइन और इंटरनेट पर आ गई है, अगर आपको भी आगे बढ़ना है तो इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी. इसके लिए एक व्यक्ति जो तकनीक नहीं जानता है और इंटरनेट पर मशहूर होना चाहता है, गूगल का Blogging Platform Blogger ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉगर पर ब्लॉग बहुत मदद कर सकता है.

आप अपने विचारों से और अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया को कुछ शब्दों या फोटोज की मदद से प्रभावित कर सकते हैं. इस पोस्ट में आपको यही बताने की कोशिश की गई है कि ब्लॉगर पर आप एक प्रभावशाली ब्लॉग कैसे बना सकते हैं.

कैसे बनाएं ब्लॉगर पर ब्लॉग?

  • इसके लिए आपको एक Gmail ID की दरकार होगी, अगर आपके पास वह है तो बस आपको www.blogger.com पर जाकर लॉगिन करना होगा.
  • लॉगिन के बाद आपको Create Your Blog पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपने जीमेल आईडी Gmail id से लॉगिन Login करना होगा.
  • जीमेल आईडी से लॉगिन करने के बाद आपको न्यू ब्लॉग new Blog पर क्लिक करना होगा.
  • न्यू ब्लॉग पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जिसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम और वेब एड्रेस सेलेक्ट करना होता है.
  • नीचे दिखाई दे रही थीम में से एक चुनिए और क्रियेट बटन पर क्लिक कीजिए.
  • बस आपका ब्लॉग आपकी क्रियेशन दुनिया तक पहुंचाने के लिए तैयार है.

वेब यूआरएल चुनते समय किन बातों का रखें ध्यान?

आपको अपने ब्लॉग के लिये एक अच्छा नाम खोजना होता है. इसके लिये सबसे सटीक चीज है आपके ब्लॉग का विषय. आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से अपने ब्लॉग का नाम चुनना चाहिये ताकि आपके रीडर्स को यह पता चले कि यहां उनको किस तरह का कंटेट मिलेगा.

अब आपको अपने ब्लॉग के नाम पर आधारित यूआरएल चुनना होता है. दरसअल यह आपके ब्लॉग का डोमेन नेम होता है. इसी के आधार पर आप सर्च इंजन में रजिस्टर्ड होते हैं.

डोमेन नेम चुनते वक्त इस बात का जरूरत ख्याल रखें कि आपके ब्लॉग का नाम जरूर इसमें आ जाये. इससे आपको विशेष पहचान बनाने में मदद मिलेगी.

अगर आपको अपना मनपसंद डोमेन नेम नहीं मिल रहा है तो उस शब्द के साथ कोई और दूसरा शब्द जोड़कर भी डोमेन नेम बनाया जा सकता है.

कैसे चुने अपने ब्लॉग के लिये थीम?

ब्लॉगर अपने ब्लागर्स को कई तरह की थीम या लेआउट आफर करता है. यह थीम यह डिसाइड करती है कि आपका ब्लॉग यूजर को कैसा दिखाई देगा. आप अपने ब्लॉग की थीम को अपने लेखन के सब्जेक्ट के हिसाब से डिसाइड कर सकते हैं. थीम को थीम आप्शन में जाकर एडिट किया जा सकता है और अपने मन पसंद के हिसाब से कलर बदले जा सकते हैं और फोंट के साथ भी आप प्रयोग कर सकते हैं.

अगर आपका ब्लॉगर की थीम पसंद नहीं आ रही है तो आप दूसरे प्लेटफॉर्म्स द्वारा बनाई गई थीम का उपयोग भी कर सकते हैं. कुछ थीम फ्री होती है लेकिन उसमें आपको प्रॉपर बैकलिंक और क्रेडिट्स देने होते हैं. हमारी सलाह है कि जब तक आप तकनीकी रूप से बहुत सक्षम न हो तब तक ब्लॉगर द्वारा आफर की गई थीम का ही प्रयोग करें.

हम यहां आपको दूसरे प्लेटफॉर्म्स द्वारा बनाई गई थीम के कुछ लिंक दे रहे हैं जिनमें से आप अपने लिये कुछ अच्छी डिजाइन चुन सकते हैं.

https://colorlib.com/wp/free-blogger-templates/

https://cssauthor.com/responsive-blogger-templates/

https://btemplates.com/

ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त बरते सावधानियां

ब्लॉग पर पोस्ट लिखते वक्त अक्सर हम रिसर्च करते हैं और दूसरे वेबसाइट्स और ब्लॉगस से फैक्ट्स लेते हैं. इसमें कोई बुराई भी नहीं है लेकिन हमें अपने पोस्ट में कॉपी—पेस्ट कंटेट से बचना चाहिये. इंटरनेट की दुनिया में पैलेगरीज्म की वजह से गूगल आपके पोस्ट और ब्लाग दोनों को प्रतिबंधित कर सकता है.

अगर आप किसी कंटेट का उपयोग करना जरूरी समझते हैं तो उसके क्रियेटर को प्रॉपर क्रेडिट दें और साथ ही उसे कोट—अनकोट में रखें ताकि लोगों को समझ में आ जाये कि यह कंटेट आपने संदर्भ या रेफरेन्स के तौर पर उपयोग में लिया है.

कंटेट डवलप करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखे कि वह सरल हो और आसान भाषा मे हो. छोटे—छोटे पैराग्राफ में लिखने से आपके पोस्ट की रीडरशिप बढ़ जायेगी. अगर आप अपने पोस्ट के साथ फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह भी कॉपी नहीं होनी चाहिये और उसे आप खुद क्रियेट करें तो बेहतर होगा.

अगर आप खुद फोटो नहीं ले सकते तो जिसका फोटो उपयोग कर रहे हैं उसे क्रेडिट दें. आपको हम नीचे कुछ लिंक मुहैया करवा रहे हैं जहां फ्री टू यूज इमेज का उपयोग आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं.

https://pixabay.com/

https://www.freeimages.com/

यह भी पढ़ें:

कैसे ले जीमेल अकाउंट का बैकअप?

सबसे अच्छा टीवी कैसे खरीदें

फेसबुक पर अपने निजी डेटा की सुरक्षा कैसे करें

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

1 Comment

Add Yours →

Leave a Reply