10 useful mobile apps for your smartphone-मोबाइल एप

मोबाइल एप जो हैं वाकई कमाल के

मोबाइल एप Useful mobile apps की वज़ह से मोबाइल की दुनिया पूरी तरह बदल चुकी है और एप्लीकेशन की बाढ़ में अक्सर लोगों को समझ में नहीं आता है कि वे अपने स्मार्टफोन पर कौनसा एप डाउनलोड करें और किनसे छुटकारा पाएं.

यहां हम ऐसे 10 यूजफुल एप्स best mobile apps for android आपके लिए लेकर आए हैं जो आपकी जिंदगी को आसान बनाएंगे और आप अपने स्मार्टफोन का ज्यादा बेहतर बना पाएंगे.

पॉकेट मोबाइल एप- Pocket app 

अगर आप नेट पर बेहतरीन स्टोरीज पढ़ने के शौकीन है तो पॉकेट आपके मोबाइल के लिए बेहतरीन एप है। प्ले मार्केट पर मुफ्त उपलब्ध इस एप में स्टोरीज स्टोर करने के लिए अनलिमिटेड स्पेस भी मुहैया करवाया जाता है ताकि आप अपनी पसंदीदा स्टोरीज को भविष्य के लिए सुरक्षित कर सकें और बार—बार उसका लुत्फ उठा सकें।

माउस किट मोबाइल एप – Mouse Kit app

अगर आप अपने डेस्कटॉप के लिए वायरलेस माउस खरीदने का मन बना रहे हैं तो रूकिए। आपका स्मार्ट फोन यह काम ज्यादा स्मर्टली कर सकता है। बस प्ले मार्केट पर उपलब्ध माउस किट एप को अपने फोन में इंस्टाल कीजिए और आपका फोन वायरलेस माउस में तब्दील हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

परफेक्ट एंगल एप- Perfect angle app

अगर आपको पजल सॉल्व करने का शौक है और आप परम्परागत पजल्स से उकता चुके हैं तो परफेक्ट एंगल आपके लिए परफेक्ट एप है। यह आपको आप्टिकल इल्यूजन पर आधारित पजल्स से रूबरू करवाता है। 3डी इफेक्ट वाले पजल्स नया अनुभव देते हैं। दिमाग को शार्प करने के लिए प्ले मार्केट पर मुफ्त उपलब्ध इस एप को बस डाउनलोड करने की देर है।

Citymaps: Offline Map & Guides

जो लोग अक्सर यात्रा पर रहते हैं और आनलाइन मैप के इस्तेमाल के दौरान लगने वाले रोमिंग खर्च को बचाना चाहते हैं उनके लिए सिटीमैप्स अच्छा एप है। यह मैप आफलाइन भी काम करता है और प्ले मार्केट पर मुफ्त उपलब्ध है।

आप्रा मैक्स Opera Max – Data manager

अगर आप अपने मोबाइल के डेटा कंजप्शन से परेशान है और इसे बेहतर बनाना चाहते हैं तो प्ले मार्केट पर उपलब्ध एप ओप्रा मैक्स आपकी मदद कर सकता है। यह न सिर्फ आपके डेटा प्लान को बेहतर बनाता है बल्कि वाई—फाई स्पीड को भी तेज करता है।\

मोबाइल एप व्हाइट नॉइज फ्री – White Noise Free

अगर आप अपने दिन भर के काम से मुक्त होकर तुरंत एक पावर नैप लेना चाहते हैं तो आपका स्मार्ट फोन आपकी मदद कर सकता है। प्ले मार्केट पर मुफ्त उपलब्ध एप व्हाइट नॉइज फ्री आपको 40 साउंड आप्शन देता है जिनकी मदद से आप बाधारहित पावर नैप ले सकते हैं।

मोबाइल एप Contacts Phone Dialer: drupe

अगर आप अपने फोन के बोरिंग और कॉम्पलीकेटेड डायलर से परेशान है तो कॉन्टेक्ट्स एंड डायलर बाय ड्रुप आपका काम आसान कर देगा। इस बेहतरीन डायलर की मदद से महज एक स्वाइप पर आप अपने काम को अंजाम दे सकेंगे चाहे वो टेक्सट भेजना हो, कॉल करना हा या फिर अपने पसंदीदा फोन एप के साथ एशोसिएट करना हो।

मल्टी विंडो – Multi Window

अगर आप अपने मोबाइल पर कई काम एक साथ करना चाहते हैं तो मल्टी विंडो एप आपकी मदद कर सकता है। यह एप आपको एक साथ कई शार्टकट मुहैया करवाता ताकि आप एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम तक आसानी से जा सके। प्ले मार्केट पर मुफ्त उपलब्ध इस एप की मदद से आप अपनी जरूरत के मुताबि अन्य एप्स की विंडो के क्रम को भी आसानी से बदल सकते हैं।

फ्लॉन्टी – Fluenty

अगर आप चैट पर बहुत सक्रिय है और अपने चैटिंग एप्स पर आने वाले चैट्स का आटो रिप्लाई देना पसंद करते हैं तो फ्लॉन्टी आपकी बहुत मदद करता है। इस एप की मदद से आप बिना टाइप किए अपने संदेशों को अपने दोस्तों तक पहुंचा सकते हैं। फिलहाल यह एप गूगल प्ले पर मुफ्त उपलब्ध है।

Wattpad Free Books

अगर आप नई-नई कहानियां पढ़ने के शौकीन है और इसपर आपका ढेरों पैसा खर्च हो जाता है तो वॉटपैड आपकी मदद कर सकता है। वॉटपैैड आपको मुफ्त में नये लेखकों की ई बुक्स उपलब्ध करवाता है जिन्हें आप डाउनलोड कर आफलाइन भी पढ़ सकते हैं। साथ ही यह आपको लेखकों की बड़ी कम्यूनिटी से भी जोड़ता है ताकि आप अपनी रचनाओं को दुनिया तक पहुंचा सके। अच्छी बात यह है कि गूगल प्ले मार्केट पर यह एप मुफ्त उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं

आभासी दुनिया को वास्तविक बनाएगा गूगल डे ड्रीम

क्या पड़ोसी चुरा रहे हैं आपके वाई—फाई से डाटा?

आईपैड प्रो 10.5 की खूबियां

1 Comment

Add Yours →

Leave a Reply