Firefox Quantum-Mozilla relesed new Browser

Firefox Quantum-Mozilla released new Browser मोजिला ने जारी किया अपना सबसे तेज ब्राउजर फायरफाॅक्स क्वान्टम

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले इंटरनेट ब्राउजर्स internet Browsers में से एक मोजिला फायरफाॅक्स Mozilla Firefox ने अपना नया ब्राउजर फायरफाॅक्स क्वान्टम Firefox Quantum लाॅन्च कर दिया है.
इस ब्राउजर Browser को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में दो गुना तेज बताया जा रहा है. तेज ब्राउजिंग की गला काट प्रतिस्पद्र्धा में फिलहाल गूगल google के क्रोम ब्राउजर chrome browser को मोजिला फायरफाॅक्स Mozilla Firefox और यूसी ब्राउजर UC browser की टक्कर दे रहे हैं.
वैसे 44.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ जहां गूगल क्रोम शीर्ष पर बना हुआ है, वहीं एप्पल Apple का सफारी safari 25.4 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है, फायरफाॅक्स की बाजार हिस्सेदारी फिलहाल 7.4 प्रतिशत है लेकिन अपने नये वर्जन new version से मोजिला Mozilla को बहुत उम्मीदे है और उसे लगता है कि फायरफाॅक्स क्वान्टम Firefox Quantum से उसके यूजर्स users में खासा इजाफा होगा.

Features of Firefox Quantum क्या है नये फायरफाॅक्स क्वांटम  की खूबियां

➤ अपने नये फायरफाॅक्स क्वांटम Firefox Quantum के लिए एक वेबपेज जारी कर मोजिला ने बताया है कि यह नया ब्राउजर new Browser तेज परफाॅर्मेंस तो करेगा ही साथ ही यह आपके कम्पयूटर की मेमोरी Memory का इस्तेमाल भी कम करेगा.
➤ इसमें इंटेलीजेंट ब्राउजिंग Intelligent Browsing को प्राथमिकता दी गई है जो आपकी सर्च हिस्ट्री को देखते हुए आपको आॅटो सजेशन्स auto suggestions देगा.
➤ इसका पावरफुल ब्राउजर powerful browser engine इसे दोगुना तेज बनाता है.
➤ यह क्रोम chrome की तुलना में 30 प्रतिशत तक ज्यादा हल्का है.
➤ इस नये वर्जन में आपको एक से दूसरे टैब tab और विंडो window तक जाने को ज्यादा सुविधाजनक और आकर्षक बनाया गया है.
➤ डाउनलोड download होने के बाद यह आपके पुराने ब्राउजर old browser के इंफाॅर्मेशन information और फेवरेट्स favourites को अपने आप इम्पोर्ट import कर लेगा.
➤ तेज होने के साथ ही इसे ज्यादा सुरक्षित बनाने की कोशिश भी की गई है.
➤ आपकी जरूरत के हिसाब से यह वेबसाइट्स websites पर शो होने वाले एड्स को भी फिल्टर ads filter करता है.
➤ इस ब्राउजर में आपको स्क्रीन शाॅट screen shot लेने की सुविधा भी दी गई है जिससे आप ब्राउजिंग browsing के वक्त अपनी जरूरत के हिसाब से कंटेट के पिक्स को सेव कर सकते हैं.
➤ इसमें एक पाॅकेट फीचर pocket feature भी दिया गया है जिसमें आप अपने पसंदीदा आलेख को रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे आफलाइन भी पढ़ सकते हैं.
➤  फायरफाॅक्स का क्वांटम वर्जन WASM and WebVR को भी सपोर्ट करता है ताकि आपको गेमिंग gaming और वर्चुअल रियलिटी virtual reality  का बेहतर अनुभव मिल सके.

Firefox Quantum Vs Google Chrome फायरफाॅक्स क्वान्टम और गूगल क्रोम में बेहतर कौन?

मोजिला दावा करता है कि उसका नया ब्राउजर फायरफाॅक्स क्वांटम firefox Quantum गूगल के ब्राउजर क्रोम google chrome से बेहतर है. इसके लिए एक वीडियो video जारी किया गया है. जिसमें दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट्स को फायरफाॅक्स क्वांटम और गूगल क्रोम में ओपन करके दिखाया गया है. जिसमें एक तो खुद गूगल सर्च इंजिन ही है. इस वीडियो में फायरफाॅक्स क्वांटम अपने प्रतिद्वंद्वी क्रोम की तुलना में ज्यादा तेज दिखाई देता है. फायरफाॅक्स क्वांटम के लुक को भी अलग दिखाने की कोशिश की गई है.
मोजिला ने अपने फायरफाॅक्स लोगों को पहले से ज्यादा कलरफुल और आकर्षक बनाया है. ब्राउजिंग के दौरान टैब में गोल घूमने वाले पुराने अपलोडिंग साइन को हटा दिया गया है और अब यह एनीमेशन गोल घूमने के बजाय दायें-बायें मूव करता है जो ज्यादा आकर्षक और नया लगता है. कुल मिलाकर मोजिला ने अपने यूजर्स को एक यूनिक एक्सपीरियेंस देने की कोशिश की है ताकि यूजर्स को क्रोम से फायरफाॅक्स क्वांटम की ओर लाया जा सके.
Download firefox quantum browser for desktop and android mobile and IOS click here
यह भी पढ़े:

Leave a Reply