Why July born are special - Hindi Haat

Header Ads

Why July born are special

जुलाई में पैदा होने वाले क्यों होते हैं खास

विजय खंडेलवाल @hindihaat
आपका जन्म अगर जुलाई माह (Why July born are special) में हुआ है तो आपके व्यक्तित्व में कुछ खास है जिसके बारे में शायद आप भी पूरी तरह से वाकिफ नहीं होंगे।


जी हां, जुलाई माह में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व असाधारण होता है। इतना ही नहीं, 21 जून के बाद और जुलाई माह की 22 तारीख से पहले जन्मने वालों की हस्ती अक्सर प्रभावित करने वाली होती है। इन दौरान जन्म लेने वालों का जोडिएक सनसाइन कैंसर होता है जो तटीय जीव केकड़े पर आधारित है। 21 जून से 22 जुलाई के बीच पैदा होने वाले कैन्सेरियंस का व्यक्तित्व और आदतें भी काफी हद तक इस तटीय प्राणी केकड़े से मेल खाते हैं।

कैसा होता है कैंसेरियन का व्यक्तित्व : 


ऑस्कर अवार्ड विजेता अभिनेता टॉम हैंक्स से लेकर सम्राट अलेक्जेंडर-दी-ग्रेट, धार्मिक गुरु दलाई लामा, गूगल सीईओ सुन्दर पिचई, अमरीकी पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला जैसी सभी हस्तियों का जन्म जुलाई माह में हुआ और ये सभी कैंसेरियन हैं। जुलाई में पैदा होने वाले प्रसिद्ध लोगों के व्यक्तित्व का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि ये लोग रिजर्व नेचर और शर्मीली प्रवृति के होने के साथ-साथ संवेदनशील एवं भावुक होते हैं। अपने जीवन में कला को महत्व देने वाले इन लोगों में भीड़ से अलग दिखने के बावजूद किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रभावशाली छाप छोड़ने की क्षमता होती है। 20 जुलाई को जन्मे बॉलीवुड कलाकार नसीरुद्दीन शाह, 9 जुलाई को जन्म लेने वाले अभिनेता संजीव कुमार, 6 जुलाई को पैदा हुए भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामाप्रसाद मुखर्जी और 10 जुलाई को जन्मे भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर इसके सबसे सटीक उदाहरण हैं। इनके व्यक्तित्व को एक-दो बार की मुलाकात में पहचानना बेहद कठिन है। कई ज्योतिषि तो जुलाई में जन्मने वालों का व्यक्तित्व सबसे रहस्यमयी मानते हैं। जब-जब ये किसी से मिलते हैं, हर बार इनके व्यक्तित्व की एक नई खासियत सामने आती है। दरअसल ऐसा इनके शर्मीले स्वाभाव के कारण होता है। अपने में किसी प्रकार का नया बदलाव लाकर काम करना इन्हें कम ही पसंद होता है। इसके बावजूद दूसरों की राय पर यह पूरी तरह विचार जरूर करते हैं।

क्यों खास हैं जुलाई में पैदा होने वाले Why July born are special :



जुलाई माह में पैदा होने वालों को इनकी कुदरती खूबियां ही खास बनाती हैं। अपने सनसाइन के सिम्बल केकड़े की तरह इन्हें कोई भी काम जल्दबाजी की बजाय धीरे मगर लगातार ( स्लो एंड स्टेडी ) करना पसंद है। महज 20 साल की उम्र में सिंहासन पर बैठने वाले एक दर्षनशास्त्र एवं साहित्य के प्रेमी सम्राट अलेक्जेंडर ने लगातार विजय अभियान चलाकर ही प्राचीन विश्व का सबसे बड़ा साम्राज्य खड़ा किया और 326 ईसा पूर्व तक भारतवर्ष के पंजाब तक आ पहुंचा। अलेक्जेंडर की तरह ही कैंसेरियन अक्सर किसी काम को हाथ में लेने के बाद आसानी से रुकते नहीं। वर्ष 2001 में फास्ट एंड दी फ्यूरियस सीरिज की पहली फिल्म में अभिनय करने वाले हॉलीवुड अभिनेता विन डीजल ने 16 साल बाद भी इस सीरिज के आठवें सीक्वल को प्रोड्यूस कर इसमें अभिनय किया है।

कम उम्र में भी कर जाते हैं कारनामेंः


स्लो एंड स्टेडी चलने वाले कम उम्र में भी सफलता और प्रसिद्धि पा जाते हैं। कई व्यक्तित्वों के विश्लेषण से सामने आया है कि अपना निर्णय स्वयं लेने के कारण इन्हें कम उम्र में भी कारनामें करने में डर नहीं लगता। देखा गया है कि जुलाई में पैदा होने वाले अक्सर जानते हैं कि उन्हें क्या करना है। 12 जुलाई को जन्मी पाकिस्तानी नागरिक मलाला युसुफजई ने पढ़ने की जिद पर 15 साल की उम्र में तालिबानियों की गोली झेली और गर्ल एजुकेशन का आइकन बनकर मात्र 17 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता बनी। अलेक्जेंडर ने भी मात्र 12 वर्ष की उम्र में एक बेकाबू और बिना नाल के घोड़े को काबू में करने का साहस कर दिखाया जिसके बाद पूरे साम्राज्य में उसका डंका बजने लगा।


चार्मिंग पर्सनैलिटी वाली होती हैं जुलाई में जन्मी महिलाएंः 


जुलाई में जन्मी महिलाएं भी अत्यंत आकर्षक होती हैं। पुरुष इनकी काया पर मोहित हुए बिना नहीं रह पाते। वेल्स की प्रिंसेस डायना (जन्मः 1 जुलाई) का चार्म तो ऐसा था कि वह हमेशा अपने प्रशंसकों से घिरी रहती थी। कनेडियन मॉडल और अभिनेत्री पामेला एंडरसन (जन्मः 1 जुलाई) तो इतनी आकर्षक हैं कि वो प्लेबॉय मैगजीन की आज तक की सबसे पॉपुलर और हॉट आइकन हैं। अपनी सेक्सी अपीयरेंस के कारण पामेला एंडरसन बे-वॉच टीवी सीरिज से दुनियाभर में मोस्ट अपीलिंग सेक्स सिम्बल बनी। कोस्ट-गार्ड्स पर आधारित इस टीवी सीरिज पर बनी बे-वॉच फिल्म में लीड रोल के लिए भी जुलाई में ही पैदा हुई प्रियंका चोपड़ा (जन्मः 18 जुलाई) को लिया गया है। इसे संयोग समझ लीजिए या सच्चाई कि केकड़े का वास भी समुद्री तटों पर होता है और कोस्ट-गार्ड्स का भी।
जुलाई की पैदाइश वाली ऐसी ही दुनियाभर की चार्मिंग महिलाओं की एक लम्बी फेहरिस्त है जिसमें कैटरीना कैफ, करिश्मा कपूर, मोनिका लेविंस्की, सेलेना गोमेज और जेसिका सिम्पसन जैसे नाम हैं।

July Born कर जाते हैं चौंकाने वाले काम भी :



 जुलाई माह में जन्मे लोग कई बार असम्भव लगने वाले काम तक कर जाते हैं। ऐसी ही खूबियां कैंसेरियन को बाकी लोगों से खास बनाती हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण जूलियस सीजर (जन्म : 13 जुलाई) है। इस रोमन राजनीतिज्ञ ने चंद्रमा के आधार पर चलने वाले तत्कालीन कलैण्डर को सूर्य के आधार पर चलने वाले 365.25 (365 और एक-चौथाई) दिन के कलैण्डर में बदल दिया। इसे संतुलित करने के लिए हर चौथे साल फरवरी के अंत में एक अतिरिक्त इंटरकैलेरी (लीप)  दिन भी जोड़ा। हर चौथे साल आने वाले इस लीप ईयर को हम आज एक ऐसे खास व्यक्ति के कारण ही जानते हैं जिसका जन्म जुलाई में हुआ था। 

कैंसेरियन से जुड़े 10 रोचक तथ्य : 
  1. ये जिज्ञासु प्रवृति के होते हैं। 
  2. परिवार और दोस्तों को महत्व देते हैं। 
  3. इनका व्यक्तित्व अधिक आकर्षक होता है। 
  4. ये दूसरों की परवाह करने वाले व्यक्ति होते हैं। 
  5. ये दूसरों को अच्छी सलाह देना पसंद करते हैं। 
  6. जहां तक हो सके शांत रहने की कोशिश करते हैं। 
  7. मौज-मस्ती को पसंद करते हैं मगर बेहुदी बातों से दूर रहते हैं। 
  8. कई बार बहुत आलस के कारण अपने व्यक्तिगत काम पूरे नहीं कर पाते। 
  9. बुरी बातों को याद रखने की बजाय अच्छी बातें याद रखना पसंद करते हैं। 
  10. इन्हें काम समय पर पूरा करने में मेहनत करनी पड़ती है मगर काम बीच में नहीं छोड़ते।
  • लकी नम्बर : 2, 4
  • लकी कलर : ऑरेंज, यलो, ब्लू
  • आराध्य देव : शिव 
  • लकी स्टोन : डायमंड
लेखक को लिखें  hindihaat@gmail.com

1 comment:

  1. Everyone should read this article, know abt ur july born friends.

    ReplyDelete

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.