How to Take Good Photos with Mobile Phone in Hindi - Hindi Haat

Header Ads

How to Take Good Photos with Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन से फोटो खींचने के तरीके 

How to click photo like professional using mobile phone in Hindi

पदम सैनी @hindihaat 
        फोटोग्राफी Photography करना एक ऐसा शौक है जो हर इंसान को होता है. जब भी कभी हम tour पर जाते हैं तो अपने आप को photo खींचने से नहीं रोक पाते हैं. पहले लोग photography करने के लिए camera साथ में ले जाते थे, पर जब से smart phone आया है हर हाथ में कैमरा हो गया है और हर आदमी फोटो खींचता है.

         अक्सर यह देखने में आता है कि जब हम फोटो खींचते हैं तो कुछ फोटो सही आ जाते हैं पर ज्यादातर photos खराब हो जाते हैं. नतीजा यह होता है कि हम अपने मोबाइल के कैमरे को कोसते रहते हैं और हमें ऐसा लगता है कि मोबाइल ही खराब है जबकि फोटो खराब होने का असली कारण कुछ और ही होता है. आइए जानते हैं कि ऐसी किन बातों का ध्यान रखें जिससे हम भी मोबाइल से बेहतरीन फोटोग्राफ खींच सकते हैं और अपनी यादों को सहेज सकते हैं.

मोबाइल खरीदते वक्त मोबाइल कैमरा की फीचर्स एवं स्टोरेज क्षमता पता कर लें

         जब भी आप मोबाइल खरीदें तो उस मोबाइल के कैमरे के बारे में गहनता से जानकारी कर लें. सिर्फ megapixels ही काफी नहीं हैं, मोबाइल कैमरा के ऑपरेटिंग और फीचर्स के बारे में इंटरनेट पर पढ़ें. आजकल मोबाइल कैमरा में multiple auto focus, panorama, burst, live, time lapse जैसे फीचर्स   आम हो चुके हैं। अधिक स्टोरज वाला मोबाइल खरीदें ताकि फोटो स्टोर करने में प्रॉब्लम नहीं आयें. फोटो खींचते समय लाइट फ्रेम बैकग्राउंड को भी ध्यान रखेंगे तो आप बेहतर फोटोग्राफी कर पाएंगे.

मोबाइल कैमरा के lens को क्लीन रखें

         ज्यादा समय तक मोबाइल हाथ में रखने से मोबाइल के कैमरे पर पसीना और चिकने हाथ लगने की सम्भावना ज्यादा रहती है. इसलिए जब भी फोटोग्राफी करें उससे पहले मोबाइल के कैमरा ग्लास को अच्छे से साफ कर लें ताकि फोटो साफ और सुंदर आ सके. मोबाइल फोन को ऐसे काम में लें कि कैमरा ग्लास पर स्क्रैच ना आये. फोटो खींचते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके हाथ की कोई अंगुली मोबाइल कैमरा लेंस पर न आये. 

 Light का रखें खास ख्याल

         
फोटोग्राफी करने में जो सबसे जरूरी चीज होती है वो है लाइट. लाइट अच्छी है और फोटो खींचते वक्त लाइट का सही उपयोग किया गया है तो फोटो अच्छी आएगी. अपोजिट लाइट में फोटोग्राफी न करें. इससे आप जिसकी फोटो खींच रहे होंगे वो सही नहीं आ पाएगी. इसलिए ध्यान रखें कि आप जिसकी फोटो खींच रहे हैं उसके फेस पर लाइट सही आ रही है या नहीं. यदि आप को लग रहा है कि फोटो सही नहीं आ रही है तो अपनी डायरेक्शन को चेंज कर लें और यदि अपोजिट लाइट में ही फोटो खींचनी है तो फ्लैश का प्रयोग भी कर सकते है. यदि आप लैंडस्केप और नेचर फोटोग्राफी कर रहे हैं तो अपोजिट लाइट में भी अच्छे रिजल्ट आ सकते है. बस आपको फोटो लेने के लिए सही जगह का चुनाव करना होगा.

फोटो खींचने से पहले focus adjust करने का भी रखें ध्यान


         जब भी मोबाइल से फोटो खींचें तो focus का जरूर ध्यान रखें. आप जिसकी फोटो खींच रहे हैं focus उसी पर adjust करें नहीं तो आपने जो फोटो खींची है वो धुंधली आएगी. multiple focus वाले फोन में फोटो खींचते समय दोनों focus लॉक कर लें. 

background का भी ध्यान रखें

         फोटो खींचते वक्त background का भी ध्यान रखें क्योंकि किसी भी अच्छी फोटो में बैकग्राउंड का बहुत बड़ा रोल होता है. अक्सर फोटो खींचते समय हम subject का तो ध्यान रखते हैं लेकिन background को नजरअंदाज कर देते हैं. याद रखिए कि खूबसूरत फोटोग्राफ वही होता है जिसमें subject के साथ-साथ background भी अच्छा होता है. इसलिए फोटो click करने से पहले फ्रेम में आ रहे पूरे सीन को अच्छे से देख लें.

मोबाइल कैमरा से फोटो खींचते समय zoom ना करें

         मोबाइल से फोटो खींचते वक्त अपने कैमरे का zoom इस्तेमाल नहीं करें क्योकि फोटो खींचते वक्त जूम काम लेने से पिक्चर blur यानी धुंधली होने की संभावना के साथ-साथ उसकी क्वालिटी भी खराब हो सकती है. इससे अच्छा तो यह होगा कि जूम करने की बजाय फोटो खींचते वक्त कम्पोजिशन का ध्यान रखे. जैसे आप किसी पब्लिक प्लेस पर फोटो खींच रहे है तो जो फोटो आप खींच रहे हैं वो ऐसे angle से खींची जाये कि वो सुन्दर आए. साथ ही सब्जेक्ट से सही दूरी बना कर फोटो खींचें.

flash का उपयोग कम से कम करें

         
मोबाइल से फोटो खींचते वक्त मोबाइल कैमरे की flash को जरुरत पड़ने पर ही काम में लें ताकि फोटो नैचुरल आये. फ्लैश का इस्तेमाल कम करने से मोबाइल की बैटरी भी ज्यादा चलेगी.

मोबाइल फोटोग्राफी में इन बातों का भी रखें ध्यान

         अक्सर जब भी हम घूमने जाते हैं तो जिन इमारतों के साथ अपनी फोटो खींचते हैं उस फोटो में 90 परसेंट तो वो बिल्डिंग होती है और 10 परसेंट में हमारा सब्जेक्ट होता है. इसलिए जब भी किसी बड़ी इमारत के साथ मोबाइल से फोटो खींचें और खिंचवाएं तो उस इमारत के नीचे ना खड़े हों बल्कि उस से थोड़ा दूर खड़े हो कर फोटो खींचें। इससे जिसकी आप फोटो खींच रहे हैं वो भी बड़ा दिखाई दे और वो इमारत भी अच्छी दिखेगी, जिसको आप फोटो के बैकग्राउंड के रूप में खींच रहे हैं. 

         आप लोगों ने अक्सर देखा होगा ताजमहल से काफी दूरी पर एक बेंच रखी है जिस पर लोग बैठ कर ताजमहल के साथ फोटो खिंचवाते हैं. सही दूरी के चुनाव के कारण वह फोटो सुंदर आती है. जिसकी फोटो खींच रहे है वो भी अच्छी आती है साथ ही ताजमहल भी सुंदर दिखाई देता है.
       

आपको यह आलेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में लिख भेजिए. फोटोग्राफी से जुड़े आपके सवालों का भी स्वागत है. अगले आलेख में पढ़ें — मोबाइल कैमरे से अच्छी सेल्फी कैसे लें.


How to keep kids away from mobile—
बच्चों को बनाना है स्मार्ट तो मोबाइल से रखें दूर 


2 comments:

  1. truly amazing information.
    Thanx for sharing these things.

    ReplyDelete
  2. truly amazing information.
    Thanx for sharing these things.

    ReplyDelete

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.