Skin Care in Monsoon : मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें - Hindi Haat

Header Ads

Skin Care in Monsoon : मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें

मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें




विजय खंडेलवाल
बारिश का रूमानी मौसम आते ही इस मौसम में त्वचा की सार-सम्भाल की चुनौती भी पैदा हो जाती है। बारिश में त्वचा को नुकसान होने की आशंका सर्दी के मौसम से भी अधिक होती है। वजह यह है कि बारिश में वातावरण में नमी बढ़ जाने के कारण बैक्टीरिया (bacteria) और फंगस (fungus) को पनपने का मौका मिलता है। इससे त्वचा को फंगल या बैक्टिरियल इन्फेक्शन का खतरा पैदा हो जाता है। इस मौसम के प्रति बरती गई आपकी छोटी सी लापरवाही भी आपकी त्वचा को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

सावधान रहें, चिंतित नहींः बरसात के मौसम में त्वचा के लिए चिंतित नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। छोटी-छोटी टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपनी त्वचा को बारिश के मौसम में भी पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं। इस मौसम में त्वचा के लिए कुछ सावधानियां बरतने के साथ-साथ मेक-अप पर भी ध्यान रखने की जरूरत है।

खान-पान और पहनावे का भी रखें ध्यानः 

मानसून में इंफेक्शन से बचने के लिए खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए। हालांकि केवल खान-पान के कारण बैक्टियरल या फंगल इंफेक्शन का खतरा नहीं होता लेकिन अगर आपको इंफेक्शन हुआ है तो ज्यादा आॅयली या स्पाइसी खाना खाने से यह इंफेक्शन बढ़ सकता है। बारिश मे मसालेदार खाने से बचने के साथ ही फलों को प्राथमिकता दें क्योंकि इस मौसम में हरी सब्जियों में भी कीड़े पड़ने लगते हैं। इस लिए अपने भोजन में रंगों वाले फलों को प्राथमिकता दें। इन फलों के पौष्टिक तत्व शरीर को ऊर्जा तो देते ही हैं साथ ही इनमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को विषाक्तता से बचाकर हमें संक्रमण से दूर रखते हैं। बिना पकी सब्जियां और सलाद खाने से भी बचना चाहिए।

इसके साथ ही बारिश में जींस या ऐसे कपड़े पहनने से बचें जिनको सूखने में समय लगता हो। कपड़े भीगने पर अगर वह जल्दी नहीं सूखते और आप उन्हें पहने रहते हैं तो फंगल इंफेक्शन तेजी से बढ़ता है। इसलिए बारिश में जहां तक हो सके सूती कपड़े ही पहनें।


write us on vijayhindihaat@gmail.com

No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.