How to take a good Selfie in Hindi - Hindi Haat

Header Ads

How to take a good Selfie in Hindi

 बेहतरीन सेल्फी कैसे लें?


कभी 35 MM के ज़माने से लेकर Mobile Camera और अब Selfie सच में कितनी बदल गई  Photography. रोल के उस ज़माने से लेकर Selfie के इस दौर में भी लोग और खास कर महिलायें Photography के दौरान खुद के सुंदर फोटो को लेकर बहुत ही गंभीर होते हैं जैसे ही Smart Phone हाथ में आता है तो बस एक ही Vision और मिशन होता है कि Selfie खींचो और तुरंत Social Media  पर  Upload कर दो. मगर Social Media पर Upload आपकी Selfie को लोग like करें, उस पर अच्छे comment दें, ये इतना आसान नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि  हम एक अच्छी Selfie लेने की कला सीखें. हिंदी हाट के इस लेख से हम आपको अच्छी Selfie  लेने के तरीके बता रहे हैं, ताकि आप भी अपने Friends के बीच Popular होकर वाहवाही लूट सकें. 

सेल्फी लेते वक्त लाइट का रखें ध्यान Focus on light during clicking Selfie

वैसे तो Photography करने के लिये Light  बहुत ही महत्वपूर्ण होती है पर बात जब Selfie की आये तो लाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. उसका एक मुख्य कारण ये है कि अधिकतर स्मार्टफोन के Front Camera कम Mega Pixels के होते हैं, जैसे किसी स्मार्टफोन का कैमरा 13 Mega pixel का है तो Front Camera  या यूं कहें Selfie Camera 5 Mega Pixels के आसपास का ही होगा. इसलिए Selfie लेते वक्त कोशिश करें कि Natural light  को Selfie लेते वक्त ज्यादा से ज्यादा काम में लें व अच्छी लाइट में ही Selfie खींचें ताकि आपकी Photo अच्छी आ सके।

Selfie खींचते वक्त कैसे करे सही एंगल का चुनाव 

अच्छी Selfie में सही angle का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. यदि सही एंगल नहीं बनता है तो फोटो में distortions बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं. इसकी वजह से या तो मुंह बड़ा हो जाएगा या टेढ़ामेढ़ा हो जाता है. यदि आप अपनी फोटो खूबसूरती से खींचना चाहते हैं तो मोबाइल कैमरा को उतना ही टिल्ट करें जितना जरुरी हो, जरुरत से ज्यादा मोबाइल को टेढ़ा मेढ़ा न करें ताकि आप फोटो में खूबसूरत और जवान दिख सकें.  

Selfie खींचते वक्त चेहरे के Expression का भी रखें ध्यान

Selfie खींचते वक्त आप के face expressions भी आप के द्वारा ली गए Selfie को सुंदर बनाने में मददगार होते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि लड़कियां Selfie खींचते वक्त pout या कई तरह के फेस एक्सप्रेशन बनाती है ताकि उनकी Selfie डिफरेंट आये. लेकिन यह भी ध्यान रखें कि pout या आपका expression मौके के अनुसार ही होना चाहिए. नहीं तो आप बिना वजह विवाद में भी आ सकते हैं. Selfie खींचने से पहले मोबाइल कैमरा ऑन कर देख लें कि आप के द्वारा दिए गए एक्सप्रेशन से आप का फेस सुंदर दिखता है या नहीं और जो फ्रेम एक्सप्रेशन के साथ अच्छा लगता है वही Selfie क्लिक करें.

जब खींचे Selfie background का सही चयन जरूरी 

Selfie लेते वक्त background का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अक्सर Selfie लेते समय लोग बैकग्राउंड पैर ध्यान नहीं देते हैं. जिससे photo click होने के बाद पता चलता है कि एक सुंदर और यादगार Selfie सिर्फ इसलिए लोग नापसंद करे रहें हैं क्योंकि उस फोटो का बैक ग्राउण्ड बेहद ख़राब है, इसलिए ऐसी गलती से बचे और अच्छे बैकग्रॉउंड का चुनाव करें, ताकि Selfie में आप और सुंदर दिखाई दें।

Selfie खींचते वक्त Flash का इस्तेमाल करने से बचे

Selfie लेने के दौरान flash का इस्तेमाल नहीं करे बल्कि नैचुरल लाइट को काम में लें। फ़्लैश से photo burn होने के चांस ज्यादा होते हे और नेचुरल लाइट में ली गयी Selfie में फेस के एक्सप्रेशन अच्छे आते हैं.   

Selfie खींचते वक्त मूविंग पोजीशन में न रहेंf

Selfie लेते वक्त इस बात का भी ध्यान रखे जब आप अपने एक हाथ से फोटो खींच रहे होते हैं तो  pose बनाने के बाद और क्लिक करने के पहले अपने शरीर का बैलेंस बना कर स्थिर कर लें ताकि फोटो ब्लर  या धुंधली न हो Selfie लेते वक्त मूविंग पोजीशन में रहने से क्लिक करने के दौरान फोटो ब्लर हो जाती है.

Selfie और मुस्कुराने का रिश्ता

हर इंसान चाहे वो महिला हो या पुरुष वो दिखने में सुंदर हो गुड लुकिंग हो साथ में ड्रेसिंग सेन्स भी परफेक्ट हो पर Selfie लेते वक्त यदि अपने फेस पर मुस्कान नहीं रखते हैं तो फोटो अच्छी नहीं आयेगी. इसलिए जब भी Selfie ले तो ध्यान रखें की आपका फेस स्माइलिंग होना चाहिए ताकि आप फोटो में सुंदर व यंग दिखाई दे और जब कभी भी आप अपनी फोटो को देखें तो आपकी यादें ताजा हो जायें, साथ ही उस मुस्कान के कारण फोटो देखते वक्त भी आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाये.

Selfie के लिए अच्छे मोबाइल फ़ोन, फ़िल्टर और अच्छे software का चुनाव

Selfie लेन के बाद फोटो का white balance करने के साथ ही कलर करेक्शन करने के लिए अपने मोबाइल में photoshop से जुड़े ऐसे software download करें जिससे आपकी selfie photo cropping और color correction के बाद और निखर जाए. साथ ही अच्छे फिल्टर यूज करने से आपकी फोटो में चार चांद लग जायेंगे.

Selfie सोशल मीडिया पर अपलोड करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

हर कोई अपनी सुंदर फोटो खींचकर तुरंत Facebook, Whats App, Instagram,  और अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स पर डालना चाहता है. ताकि उसे उस फोटो पर अधिक से अधिक likes मिल सकें. आप भी अपनी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करें पर अपलोड करने से पहले फोटो को अच्छी तरह से देख लें. उसकी क्रोपिंग व कलर करेक्शन करें और ध्यान रहे कि आप फोटों में स्मार्ट, यंग व डायनेमिक दिखाई दे। जल्दबाजी में फोटो अपलोड न करें.

Selfie स्टिक 

Selfie के बढ़ते क्रेज को देखते हुए बाजार में Selfie लेने के लिए कई तरह की Selfie stick आ गए हैं, जिनका लोगो में क्रेज है। यदि आप अकेले या ग्रुप में ट्रैवलिंग पर जा रहे हैं और Selfie के शौकीन हैं तो सेल्फी स्टिक ले जा जाना न भूलें. Selfie स्टिक की वजह से मोबाइल कैमरा और आपकी दूरी बढ़ जाएगी, जिससे Selfie तो सुंदर आयेगी ही साथ ही बैक ग्राउण्ड भी अच्छे से कवर हो जायेगा.

Selfie और तनाव

अक्सर ये देखा गया है कि नेचुरल फोटो आमतौर पर अच्छी आती है. कुछ लोग आपके द्वारा खींची गई Selfie को नापसंद भी कर सकते हैं, पर इस बात को लेकर तनाव में न आयें क्योंकि Selfie सुंदर फोटो के साथ साथ आपके लिए एंटरटेनमेंट का साधन भी हो गए हैं. आप अपने मजे के लिए Selfie खींच रहे है इसलिए Selfie ले और मस्त रहे. 

Selfie सांग्स

Selfie का प्रचलन इतना बढ़  गया है  कि Selfie पर हिंदी और इंग्लिश में  कई सारे गाने बने और काफी प्रचलित हैं जिनमे से ये गाना  " चल बेटा  Selfie ले ले रे " बहुत  ही प्रचलित हुआ है. 

Selfie एक राष्ट्रीय रोग 

Selfie लेते  वक्त बहुत सारी दुर्घटनाये भी हो चुकी हैं. अक्सर हम खबर पढ़ते और सुनते है कि Selfie लेते वक्त  height से गिरने से मौत, कुछ लोगो को Selfie का addiction हो जाता हे वो दिन  की 20 -30  Selfie खींच  केर फेसबुक पर upload  कर देते  है. ऐसे लोगों को selfie freak कहा जाता है. अगर selfie हिंदी में स्वछवि कही जाए, तो  selfie freak को हिंदी में स्वछवि मुग्ध भी कहा जा सकता है. ऐसे लोगो को मेरी सलाह है कि Selfie के शौक को आप एंटरटेनमेंट का साधन बनायें न कि दुर्घटना का. ऐसी किसी भी जगह पर न खड़े हों जहां आपकी जान को खतरा हो, कहते हैं कि जान है  तो जहान है. इसलिए Selfie को मजे के तौर पर तो लें पर Selfie खींचने के लिए खतरा भूल कर भी मोल न लें.

रिसर्च ऑन Selfie 

Selfie research का विषय भी हो गया है. इस पर न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में कई जगह रिसर्च हो रही है और ये जानने की कोशिश की जा रही है कि Selfie किस तरह मानव जीवन और समाज को प्रभावित कर रही है. 5000 से अधिक Selfie का विश्लेषण करने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी के अध्ययन से पता चला है कि 75 प्रतिशत Selfie महिलाओं द्वारा पोस्ट की जाती हैं.

Related Post:

No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.