Header Ads

How to Know Your CIBIL Score online in hindi कैसे जानें अपना CIBIL Score ?


कैसे जानें अपना CIBIL Score ?


— आलोक आनंद@hindihaat

CIBIL बैंकिंग संस्थानों को अपने व्यवसाय का प्रबंधन और उचित शर्तों पर ग्राहकों को सुरक्षित क्रेडिट की मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाता है. CIBIL को क्रेडिट ब्यूरो के रूप में भी जाना जाता है. यह आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है और Credit Information Companies Regulation Act, 2005 के तहत काम करती है .

CIBIL Credit Score क्या है?

एक CIBIL Credit Score आपके संपूर्ण क्रेडिट इतिहास का तीन अंकों में बताया जाना वाल स्कोर है यह आपके क्रेडिट सूचना रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है. Credit Score सामान्यतः 300 से 900 के बीच होता है

CIBIL Credit Score को जानना क्यों महत्वपूर्ण है?

CIBIL ऋण आवेदन की अनुमोदन प्रक्रियाओं में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. संतोषजनक CIBIL स्कोर के बिना, आप कई ऋणों के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं.

आपके ऋण आवेदन पत्र को भरने और सबमिट करने के बाद, एक Bank पहले आपके Credit Score और क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करेगा. यदि आपके पास बुरा क्रेडिट इतिहास और कम Credit Score है, तो Bank आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकता है. सिर्फ अगर आपका Credit Score अच्छा है तो एक Bank आपके ऋण आवेदन पर विचार करेगा और इसे मंजूरी देगा.
आपके आवेदन पर विचार करने के लिए CIBIL Credit Score कई बैंकों में निर्णायक की भूमिका अदा करता हैं. स्कोर जितना अधिक होगा, आपके ऋण आवेदन की समीक्षा उतनी ही जल्दी की जाएगी और स्वीकृत होगा. हालांकि, आपके ऋण आवेदन को स्वीकृति देने का निर्णय पूरी तरह से Bank पर निर्भर है; CIBIL एक संस्था के रूप में यहां कोई भूमिका नहीं निभाता है.

अपना CIBIL Credit Score कैसे प्राप्त करें?

आप अपने CIBIL Credit Score को ऑनलाइन जांच सकते हैं. एक ऑनलाइन स्कोर अनुरोध फॉर्म CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. यह आसान और सुविधाजनक है और पूरी प्रक्रिया एक मामूली शुल्क के बाद मिनटों में पूरी की जाती है.

इस प्रक्रिया को आरंभ करने के लिए, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे अपना नाम, जन्म तिथि, पता, फोन नंबर, आय, पहचान प्रमाण, और पते के सबूत दर्ज करके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा.

एक बार, आप इन सभी विवरणों को भरें और सबमिट पर क्लिक करें, आपको एक दूसरे वेबपेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपको भुगतान करने का विकल्प को पूरा करना होगा. भुगतान आपके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है.

भुगतान पूरा होने के बाद, आपको कुछ प्रमाणित विवरण सबमिट करना होगा. एक बार, प्रमाणीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, तो आपको 24 घंटे के भीतर ई-मेल के माध्यम से अपना CIBIL स्कोर मिल जाएगा.

आपके Credit Score के लिए ऑनलाइन जांच करना बहुत तेज़ और सरल है. समय-समय पर अपने क्रेडिट रेटिंग की जांच करें, और यदि यह कम है, तो आप इसे सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं.

आपके पास CIBIL लेनदेन आईडी के साथ CIBIL को आवेदन भेजने का विकल्प भी है, आपके आईडी और पते के सबूत की एक प्रति सत्यापन के बाद CIBIL आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की मुद्रित प्रति आपके प्रमाण पत्र पर लिखे पते पर भेज देगा.

आपके CIBIL Credit Score को कौन सी बातें प्रभावित कर सकती है?

नीचे उल्लिखित कई कारण हैं जो आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं
भुगतान का इतिहास: आपका भुगतान इतिहास एक अच्छे CIBIL रिकॉर्ड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्रेडिट कार्ड पर देर से भुगतान करना या आपके ईएमआई पर देरी / चूक करना नियमित रूप से आपके Credit Score को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, यह दर्शाता है कि आप अपने मौजूदा ऋणों के बारे में गंभीर नहीं हैं या सक्षम नहीं हैं

बढ़ी हुई क्रेडिट सीमा: आपके क्रेडिट कार्ड की मौजूदा शेष राशि को बढ़ाना आपके Credit Score को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है क्योंकि इससे आप पर ऋण के बोझ को बढ़ा हुआ माना जाता है. हालांकि, आपके क्रेडिट कार्ड पर खर्च में बढ़ोतरी आपके Credit Score को प्रभावित नहीं करती है, जब तक आप क्रेडिट उपयोग अपनी क्रेडिट सीमा के अनुपात में नहीं करते हैं.

असुरक्षित ऋण: व्यक्तिगत ऋण और क्रेडिट कार्ड जैसे असुरक्षित ऋण का ज्यादा होना आपके Credit Score को प्रभावित कर सकते हैं. सुरक्षित और असुरक्षित ऋण का एक संतुलित संयोजन आपके Credit Score को सकारात्मक रूप से बढ़ाता है.

एक से ज्यादा ऋण और क्रेडिट कार्ड: अगर आपके पास कई ऋण, क्रेडिट कार्ड और नए खाते हैं, तो यह आपके Credit Score को प्रभावित कर सकता है, और Bank आपके ऋण आवेदन की अधिक सावधानी से समीक्षा कर सकते हैं.

अपने CIBIL Credit Score में सुधार कैसे करें?

आपके CIBIL Credit Score को अच्छा बनाना वास्तव में मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए व्यवस्थित होने की आवश्यकता होती है. आपके सीआईबीआईआईएल Credit Score को बेहतर बनाने के कुछ बेहतरीन तरीके नीचे दिए गए हैं.
पता है कि आप कहां खड़े हैं - अपना स्कोर बनाने की दिशा में पहला कदम यह जानना है कि आप कहां खड़े हैं अपनी वर्तमान स्थिति और लक्ष्य तैयार करने के बारे में एक विचार रखने से आप इसकी दिशा में काम कर सकते हैं. अपनी आर्थिक जरूरतों के हिसाब से उधार ले और आय से अधिक जाने की कोशिश न करें.
देरी से भुगतान कभी नहीं - देरी करना हमारी दुनिया के सबसे कठोर सत्यों में से एक है, हममें से ज्यादातर इसके शिकार करते हैं. अपने बिल भुगतान को देरी करना, यह क्रेडिट कार्ड या ऋण ईएमआई आपका स्कोर कम कर सकता है अच्छा स्कोर बनाए रखने में समय पर भुगतान करना जरूरी है.
अपने क्रेडिट का संतुलित मिश्रण करें - जैसे विविधताएं आपके जीवन को मसालेदार बनाती है वैसे ही क्रेडिट के मामले में विविधता आपके Credit Score को अच्छी तरह से कर सकती है. सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों का एक मिश्रण स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. किसी विशेष प्रकार के ऋण (असुरक्षित ऋण) के पक्ष में झुका हुआ पोर्टफोलियो आपका स्कोर नकारात्मक बना सकता है.
अपने क्रेडिट को अधिकतम तक न ले जाएं - ऐसे समय में जहां हम चीजों का अधिकतम आनंद लेना चाहते हैं, हमारे क्रेडिट सीमा की बात करते समय भी यह लागू होता है. सीमा के भीतर रहना आपके अच्छे CIBIL स्कोर का निर्माण करता है. बार—बार अधिकतम सीमा तक उधार लेना आपकी खराब वित्तीय स्थिती को दिखाता है.
अपने कार्ड / ऋण को सीमित करें - बहुत सारे क्रेडिट कार्ड खराब वित्तीय प्रबंधन की निशानी है और CIBIL स्कोर के लिए भी घातक है. अगर आप अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड्स की संख्या सीमित रखिए.

क्या मेरा CIBIL Credit Score पर किसी के लिए गारंटी देने के दौरान भी देखा जाता है?


हां, यदि आप किसी के लिए गारंटर होने के लिए सहमत हैं और वे समय पर ऋण का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आप इसके लिए उत्तरदायी हो जाते हैं. इसका मतलब यह है कि आपको इसका भुगतान करना पड़ सकता है जो आप पर अनुचित आर्थिक दबाव पड़ेगा और इससे आप डिफ़ॉल्टर भी हो सकते हैं.

मैंने अपना क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया था लेकिन रिपोर्ट में बकाया शेष राशि दिखाई देती है.  ऐसा क्यों है?

CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट केवल उन आंकड़ों को दिखाती करती हैं जो आपके लेनदारों से प्राप्त की गई हैं. यदि वे आपकी हाल की गतिविधि के बारे में अपडेट नहीं किए गए हैं, तो यह आपकी रिपोर्ट पर प्रदर्शित नहीं होगा.

मेरे CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट में​ कमियां है. मैं क्या करूं?


यदि आपके पास अपनी CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में कोई विवाद है, तो आपको इसके बारे में CIBIL को लिखित रूप में सूचित करना होगा. शिकायत मिलने के बाद वे लेनदारों से संपर्क करने और समस्या को हल करने के लिए संपर्क करेंगे.

मैंने CIBIL को अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में गलतिओं के बारे में बताया है. क्या वे इसे सही करेंगे?

नहीं, CIBIL आपके पास मौजूद आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं करता है. वे नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके लेनदारों से संपर्क करेंगे. यदि लेनदार उन्हें सूचना प्रदान करते हैं, तो वे इसे और अपडेट करेंगे, वे कोई कार्रवाई नहीं करेंगे.

प्रश्न: क्या होगा अगर भुगतान गेटवे में कोई समस्या है और मुझे दो बार शुल्क लिया जाता है?

कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करते समय आपको दो बार चार्ज किया जाता है, तो आपको CIBIL को लिखना चाहिए. वे त्रुटि की पुष्टि करेंगे और आपके द्वारा शुल्क लगाए गए किसी भी अतिरिक्त राशि की धनवापसी करेंगे.

प्रश्न: यदि मैं DD के माध्यम से भुगतान कर रहा हूं तो मुझे क्या ध्यान रखना चाहिए?

ध्यान रखना मुख्य बात यह है कि डिमांड ड्राफ्ट पर कोई गलती नहीं होनी चाहिए और यह मुम्बई में देय होना चाहिए. यदि डीडी पर गलतियाँ हैं तो डीडी को अस्वीकार कर दिया जा सकता है और आपके आवेदन को उचित भुगतान प्राप्त होने तक नहीं किया जा सकता है.

प्र: क्या मैं चेक से भुगतान कर सकता हूं?

नहीं, आप चेक द्वारा भुगतान नहीं कर सकते आप केवल डीडी या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

प्रश्न: भुगतान कब तक CIBIL तक पहुंचना चाहिए?

आपके आवेदन के लिए भुगतान रिपोर्ट करने के 30 दिनों के भीतर CIBIL तक पहुंचने चाहिए नहीं तो आपको फिर से आवेदन करना होगा.

1 comment:

Powered by Blogger.