Festival & Days of September Month in Hindi

सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन Festival & Days of September  Month

सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन – इस वर्ष सितम्बर 2019 के महीने में जन्माष्टमी, शिक्षक दिवस, हिन्दी दिवस गोगा नवमी Goga Navami, विश्व पर्यटन दिवस, बलराम जयन्ती, कालाष्टमी, आद्याकाली जयन्ती, रोहिणी व्रत, भाद्रपद अमावस्या, वराह जयन्ती, हरितालिका तीज, गौरी हब्बा, इस्लामी नया साल, गणेश चतुर्थी, ऋषि पंचमी, राधा अष्टमी, महालक्ष्मी व्रत आरम्भ,  कन्या संक्रान्ति, वामन जयन्ती, कल्की द्वादशी, भुवनेश्वरी जयन्ती, प्रदोष व्रत, अनन्त चतुर्दशी के त्यौहार मनाए जाएंगे.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी Krishna Janmashtami

सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन Festival & Days of September  Month
सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन Festival & Days of September  Month
इस वर्ष सितम्बर को ही जन्माष्टमी का भी त्यौहार है. यह पर्व भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में  मनाया जाता है. इस दिन लोग व्रत करते हैं. रात को 12 बजे भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना कर अपना व्रत खोलते हैं.

गोगा नवमी Goga Navami

गोगा नवमी का त्यौहार  इस वर्ष 4 सितम्बर को है. राजस्थान के प्रसिद्ध वीरों की गिनती में गोगाजी चौहान का नाम है. गोगाजी की गिनती पांच पीरों में भी है.  सांपों से रक्षा के लिए इनकी पूजा होती है.

सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन – शिक्षक दिवस Teachers  Day

शिक्षक दिवस लगभग 100 से ज्यादा देशों में  मनाया जाता है.  बीस से
अधिक देशों में 5  सितम्बर को और अन्य देशों में ये दिन अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है. भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन  के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट अपने टीचर्स को कार्ड, फ्लावर्स एवं अन्य गिफ्ट दे कर उनको सम्मानित करते हैं और टीचर्स के सम्मान में प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं. 

अंतरराष्ट्रीय हिन्दी  दिवस Hindi Day

हर साल  14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 के दिन  संविधान सभा ने एक स्वर से यह निर्णय लिया कि हिन्दी भारत की राजभाषा होगी और फिर वर्ष 1953 से पूरे  भारत में 14  सितम्बर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूल- कॉलेज और ऑफिसों में हिंदी दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. हिंदीहाट ने भी भारत की प्रमुख भाषा को देश और दुनिया में उचित जगह दिलाने के लिए गूगल पर ये वेबसाइट शुरू की है.

गणेश चतुर्थी Ganesh Chaturthi

गणेश चतुर्थी का त्यौहार इस वर्ष 13 अगस्त  को मनाया जाएगा. प्रथम पूज्य के जन्म उत्सव के रूप में यह पर्व पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन लोग व्रत भी करते हैं और गणेश मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करते हैं.

बाबा रामदेव जयंती Baba Ramdev Jayanti

इस वर्ष बाबा रामदेव जयंती 19 अगस्त  के दिन मनाई जाएगी. राजस्थान के रुणिचा में बाबा रामदेव जी का मंदिर है जहां हर वर्ष मेला भरता है और  पूरे साल देश और दुनिया के लोग इस मंदिर के दर्शन करने जाते हैं.

सितम्बर  के त्यौहार और खास दिन – विश्व पर्यटन दिवस World Tourism Day

विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितम्बर को  मनाया  जाता है. विश्व पर्यटन दिवस समारोह संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 1980 में शुरू किया गया था. तभी से हर साल ये मनाया जाता है. जगह-जगह पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित  किये जाते हैं. टूरिस्ट गाइड भी अपने तरीके से इस दिन को मनाते हैं. आज के इस समय में पूरे विश्व में पर्यटन अपने आप में बड़ा बिज़नेस है. विश्व पर्यटन दिवस से सामाजिक,सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जागरूकता बढ़ती है. साथ ही साथ संस्कृति का भी आदान प्रदान होता है. 

राधा अष्टमी Radha Ashtami

श्रीराधा जी के जन्मोत्सव को राधा अष्टमी के रूप में मनाया जाता है. जगह-जगह कृष्ण मंदिरों में राधा जी का अभिषेक होता है और पूजा अर्चना होती है.

यह भी पढ़ें:

मार्च  के त्यौहार और खास दिन
जुलाई  के त्यौहार और खास दिन

Leave a Reply