How to check if someone is stealing your wifi in Hindi - Hindi Haat

Header Ads

How to check if someone is stealing your wifi in Hindi

क्या पड़ोसी आपका वाई फाई चोरी कर रहा है

अगर आपके वाई फाई पर स्पीड नहीं आ रही है तो ऐसे पता लगाएं कि कहीं कोई आपके Wi-Fi network का चोरी से इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। 
wifi photo

       विवेक जादोन 
        आज  भले ही हम अपने smartphone पर 3 जी और 4 जी डेटा का इस्तेमाल करते हैं,  लेकिन घर पर अभी भी हममें से ज्यादातर लोग Wi-Fi  का ही इस्तेमाल करते हैं। अगर हर महीने पैसे खर्च करने के बाद भी आपके Wi-Fi पर उतनी speed  नहीं आ रही है, जितनी आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ने claim की है। तो आपको यह पता करने की जरूरत है कि कहीं कोई आपके Wi-Fi network का चोरी से इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। 
वायरलेस नेटवर्क का बिना आपकी परमिशन के इस्तेमल करने वाले आपकी नेटवर्क बैंडविड्थ को खा जाते हैं, ये भी हो सकता है कि वे वायरस से आपके कंप्यूटर का डेटा चोरी कर लें या आपके कम्प्यूटर को वायरस से इन्फेक्ट कर दें।

पता करें कि कितने डिवाइस नेटवर्क में जुड़े हैं 

        किसी भी नेटवर्क पर जुड़ी हर डिवाइस का अपना MAC address और IP Address होता है। आप अपने wireless router की settings में जाकर clients लिस्ट में अपने नेटवर्क में जुड़ी devices को देख सकते हैं। कई devices की जगह कोई ID दिखाई देती है क्योंकि उनके users ने उनका नाम change कर दिया होता है। इसलिए अगर आपको Raja Laptop, King mobile  या कोई और ऐसे नाम वाली डिवाइस आपके नेटवर्क में जुड़ी नजर आए, जिसे आप नहीं जानते तो समझ जाइए कि कोई बिना परमिशन आपका नेटवर्क यूज कर रहा है। Client list में network में जुड़ी डिवाइसेज की संख्या भी दिखाई देती है। चेक करने के लिए आप अपने घर में नेटवर्क पर जुड़ी डिवाइसेज को गिन कर client list में दिखाई दे रही जुड़ी हुई डिवाइसेज की संख्या से match कर लें। अगर client list में ज्यादा डिवाइसेज हैं, तो समझ जाइए कि कुछ गड़बड़ है। इसलिए आप हिन्दीहाट के इन टिप्स पर गौर फरमाएं। 

WPA2 security को enable करें 

        सबसे पहले तो हमारी सलाह है कि आप Latest Wireless encryption का इस्तेमाल करें।  अभी WPA2 security सबसे एडवांस्ड है। अगर आपने WPA2 security को enable कर रखा है, तो चोरी से आपका वाइ-फाइ इस्तेमाल होने की संभावना काफी कम हो जाती है।
इसके बाद आप अपने Wifi Network का डिफॉल्ट नेम बदलकर कुछ अलग रख लें क्योंकि प्रचलित wifi network names को crack करना hackers के लिए बहुत आसान होता है। 

अच्छा वाई फाई पासवर्ड कैसे बनाएं 

        अगर आप चाहते हैं कि कोई भी आपका password पता कर आपके नेटवर्क में नहीं घुस पाए, इसके लिए आप strong password  बनाना होगा। वाई फाई पासवर्ड लम्बा होने के साथ-साथ ऐसा होना चाहिए, जिसे guess करना आसान नहीं हो। आप जितना strong password बनाएंगे, hackers के लिए आपके नेटवर्क में सेंध लगाना उतना ही मुश्किल होगा। 

SSID को Hide करें

        आप अपने wifi router का SSID hide कर सकते हैं। ऐसा करने पर, अगर कोई connectable network search करेगा तो उसमें आपका network दिखाई नहीं देगा। Connect करने के लिए network का address manually जोड़ना पड़ेगा।

MAC filter का इस्तेमाल  

        आप अपनी डिवाइसेज के लिए wireless MAC filter भी लगा सकते हैं। इससे आपकी डिवाइसेज के अलावा दूसरी डिवाइसेज के लिए आपके नेटवर्क का access disable हो जाएगा। हां, इससे आपके घर आने वाले मेहमानों को आपका वाइ फाइ कनेक्शन इस्तेमाल करने में असुविधा जरूर हो सकती है। कई तरह के internet monitoring software भी online उपलब्ध हैं, जैसे ही कोई नए MAC address की डिवाइस आपके नेटवर्क में जुड़ेगी, यह आपको अलर्ट कर देगा। 

जानने योग्य बातें Terms to know  

What is Wifi वाई फाई क्या है

        किसी एक सीमित क्षेत्र में कम्प्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और दूसरी डिवाइसेज को बिना wire के इंटरनेट से जुड़ने या आपस में जुड़ने की सुविधा। 

Whati is Wifi hotspot वाई फाई हॉट स्पॉट क्या है

        वह एरिया जहां कोई वायरलेस नेटवर्क उपलब्ध होता है, उसे wifi hotspot कहा जाता है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, रेस्त्रां, ऑफिस जैसी जगहों पर हमें अक्सर wifi hotspot उपलब्ध होते हैं। इनमें से कई फ्री होते हैं तो कई पेड होते हैं। आप अपने स्मार्ट फोन को भी mobile hotspot में बदल सकते हैं। wifi network को access करने के लिए आजकल ज्यादातर लैपटॉप एवं डेस्कटॉप में built-in wireless transmitter लगे हुए आते हैं। अगर नहीं है तो आप बाजार से wireless adaptor खरीद कर उसे pc card slot या USB slot में लगा सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल

इंग्लिश की बोर्ड से हिंदी में टाइप कैसे करें

No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.