How to Learn English through Songs and Music- अंग्रेजी सीखें 

Learn English – गाने सुनकर अंग्रेजी कैसे सीखें  

Learn English आप अंग्रेजी सीखने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं, खूब मेहनत भी कर रहे हैं, लेकिन मनमुताबिक परिणाम नहीं मिल रहा है. निराश होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अंग्रेजी सीखने की प्रक्रिया को आसान और मनोरंजक बना सकते हैं. English Improvement Series की तीसरी कड़ी में हम जानेंगे कि अंग्रेजी गाने सुनकर संगीत का लुत्फ उठाते हम अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं.

अंग्रेजी गाने सुनना क्यों है फायदेमंद

छोटे बच्चे अंग्रेजी कैसे सीखते हैं, यह हम इस सीरीज के पहले के लेखों में पढ़ चुके हैं. कोई भी नई भाषा सीखने के लिए सबसे पहली जरूरी listening skills को improve करना होता है.
अंग्रेजी गाने सुनने से आप नई vocabulary, phrases and expressions सीखते हैं. गानों में जो language इस्तेमाल होती है, उसे आप Practically use कर सकते हैं. इसके साथ-साथ English songs सुनने से आप English भाषा के pronunciation, rhythm और tone से अवगत हो सकते हैं. गानों में कुछ वाक्यांश और शब्द बार-बार रिपीट होते हैं, जिस कारण गानों के बोल आपके दिमाग में जगह बना लेते हैं.

मनोरंजन करते हुए अंग्रेजी सीखें  – Learn English the fun way

सबसे अच्छी बात तो यह है कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में गाने सुनने के लिए आपको अलग से समय नहीं निकालना होगा. आप जहां भी जाएं, वहां आप अपने साथ संगीत ले जा सकते हैं. आप कार ड्राइव करते हुए, किचन में काम करते हुए और यहां तक कि shower लेते हुए भी अंग्रेजी गाने सुन सकते हैं. Music आपको English culture और English speaking लोगों के सोचने-समझने के तरीके को जानने का मौका देता है.

Best Songs to learn English- इन गीतो से अंग्रेजी सीखें

ABC  (माइकल जैक्सन)

Michael Jackson का यह गाना बहुत ही मशहूर है और इसके बोल बिलकुल सरल हैं. इसका कोरस इतना मधुर है कि गाने के बोल आपकी जबान पर चढ़ जाते हैं. इस गाने में classroom से जुड़ी vocabulary उपयोग की गई है.

Always on my mind (एल्विस प्रेस्ली)

Elvis Presley को rock-n-roll का बेताज बादशाह माना जाता है. इस गाने का टाइटल ही एक idiom है, जिसका मतलब है- हमेशा किसी के बारे में सोचते रहना. अपने आपको express करना और negative sentences और past tense verbs का इस्तेमाल आप इस गाने से सीख सकते हैं.

And I love her (द बीटल्स)

The Beatles band के इस गाने का विषय ऐसा है जिससे Listeners भावनात्मक रूप से जुड़ सकते हैं. इस गाने के बोल ऐसे हैं, जो आसानी से थोड़ी अंग्रेजी जानने वाले व्यक्ति को भी समझ आ जाते हैं.

Beautiful Day (यू2)

यह गाना positive life और खुश रहने पर फोकस करता है. भले ही आपको पूरे lyrics एक साथ समझ नहीं आएं तो भी गाने के बोल इतने catchy हैं कि आप गुनगुनाने को मजबूर हो जाते हैं. आपको इस गाने से figurative और poetic language सीखने को मिल सकती है.

Every breath you take ( द पुलीस)

यह भी बहुत आसान सा song है, जिसमें कई idioms and phrases का इस्तेमाल किया गया है.

Our house (मैडनेस)

इस गाने से आप घर की एक्टिविटीज से जुड़ी vocabulary सीख सकते हैं. इस गाने में भी दूसरे famous songs की तरह कई idioms और phrases सीखने को मिल सकते हैं. उदाहरण के तौर पर a date to keep यानी किसी से पूर्व निर्धारित तय समय पर मिलना.

California Dreaming ( द मामाज एण्ड द पापाज)

इस गाने में अलग-अलग weather और seasons से जुड़ी vocabulary use की गई है, जो मौसम के बारे में बात करने के लिए आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है. किसी स्थिति का वर्णन करना इस गाने में बखूबी सिखाया गया है.

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply