2017 : Top 10 News of India in Hindi

वर्ष 2017: भारत की 10 बड़ी घटनाएं

भारत में साल 2017 में घटी उन 10 बड़ी घटनाएं के बारे जानिए में जो सालभर मीडिया की सुर्खियों में रहीं और आम आदमी की चर्चाओं में शामिल रहीं.

इसरो ने एक साथ लाॅन्च किए 104 सैटेलाइट ISRO Launched 104 Satellite

यह उपलब्धि 10 बड़ी घटनाएं में से एक है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) Indian Space Research Organisation (ISRO) ने पहली बार पृथ्वी की कक्षा में सात विभिन्न देशों के 104 उपग्रह Satellite प्रक्षेपित किए. यह उपग्रह 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा के सतीष धवन अंतरिक्ष केन्द्र से पीएसएलवी सी-37 PSLV C-37 राॅकेट से छोड़े गए. इसरो की यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी गई जिसमें भारत ने विश्वभर में अपनी क्षमता का डंका बजाया और इतिहास रचा. इस सफल प्रक्षेपण में भारत ने अपना एक कार्टोसैट Cartoset, इसरो के दो नैनो सैटेलाइट, संयुक्त राज्य अमेरिका USA के 96, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, इजराइल, कजाखस्तान और संयुक्त अरब अमीरात के एक-एक उपग्रह छोड़े.

पहली बार आम बजट और रेल बजट एक साथ Merger of Rail Budget in Union Budget

        देश में पहली बार आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश किया गया. भारत के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी 2017 को संसद में वित्तीय वर्ष 2017-18 का देश का आम बजट पेश किया जिसमें 92 साल से अलग से पेश किए जा रहे रेल बजट को समाहित कर दिया गया. समग्र रूप से 21.47 लाख करोड़ रुपए का बजट संसद में पेश किया गया.

उत्तर प्रदेश में भाजपा की रिकाॅर्ड जीत Huge Victory of BJP in UP

        उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने रिकाॅर्ड जीत दर्ज की. 11 मार्च को आए परिणामों में भाजपा ने विधानसभा की कुल 403 सीटों में से 312 सीटों पर जीत हासिल की. भाजपा गठबंधन को कुल 324 सीटों पर कब्जा किया तो सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के गठबंधन को 55 सीटें ही मिल सकी. इन चुनावों में बहुजन समाज पार्टी केवल 19 सीटों पर ही सिमट कर रह गई. इसके बाद 19 मार्च 2017 को प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली. 

तीन तलाक असंवैधानिक करार Triple Talaq Declared Unconstitutional

        भारत के उच्चतम न्यायालय Supreme Court of India ने 22 अगस्त 2017 को एक साथ तीन तलाक Triple Talaq को अमान्य, अवैधानिक और असंवैधानिक करार दिया. सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों (चीफ जस्टिस जेएस खेहर, जस्टिस एस अब्दुल नजीर, जस्टिस कुरियन जोसेफ, आरएफ नरीमन और यूयू ललित) की संवैधानिक पीठ ने 11 मई 2017 से सुनवाई शुरू कर 18 मई 2017 को सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रखा था. इसके बाद 22 अगस्त 2017 को 3ः2 के बहुमत से निर्णय सुनाते हुए तीन तलाक को खत्म कर दिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए तीन तलाक को कुरान के मूल सिद्धांतों के विरुद्ध बताया.

कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति बने Kovind Became 14th President of India

        राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन National Democratic Alliance (NDA) ने 19 जून को रामनाथ कोविंद Ramnath Kovind को अपना उम्मीदवार घोषित किया. इसके बाद 17 जुलाई को हुए मतदान के बाद 20 जुलाई को आए परिणामों में रामनाथ कोविंद ने 2,930 मत हासिल कर जीत दर्ज की. उनके मुकाबले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन United Progressive Alliance (UPA) की उम्मीदवार कांग्रेस की मीरा कुमार को 1,844 मत मिले. रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई को 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की. 

भारत में जीएसटी लागू GST Introduced in India

        भारत में 1 जुलाई 2017 से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) Goods and Service Tax (GST) लागू किया गया. इसके बाद पूरे राष्ट्र में पेट्रोलियम और मदिरा के अलावा सभी उत्पादों और सेवाओं पर जीएसटी कर प्रणाली लागू हो गई. इसे देश का सबसे बड़ा कर सुधार बताया गया. राज्यसभा में जीएसटी बिल 3 अगस्त 2016 को पास कर दिया गया था. 

बाढ़ में हजारों तबाह Thousands Down-and-Out in Flood

        जुलाई माह में हुई मानसून की बारिश के कारण बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और गुजरात राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ से भारी तबाही हुई. जून और जुलाई के महीने में हुई अतिवृष्टि से गुजरात में 224, राजस्थान में 16, पश्चिम बंगाल में 70 और बिहार में 514 लोगों की मृत्यु हो गई. बाढ़ में उत्तरी बिहार के करीब 19 जिले प्रभावित हुए और समीपवर्ती राज्य झारखण्ड में भी 8 लोगों की जान गई. वहीं गुजरात के उत्तरी क्षेत्र में सात जिलों में और राजस्थान में चार दक्षिणी जिलों में बाढ़ का प्रकोप रहा. 

गुरमीत राम रहीम को सजा Gurmeet Ram Rahim Sentenced

सीबीआई की विशेष अदालत Special Court of CBI ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख ढोंगी बाबा गुरमीत राम रहीम को अपनी दो साध्वी शिष्याओं के बलात्कार के आरोप में 25 अगस्त 2017 को दोषी करार दिया और रोहतक जेल भेज दिया. इसके बाद हरियाणा के पंचकूला, रोहतक, कैथल और सिरसा जिलों के अलावा पंजाब के भी कई स्थानों पर हिंसा फैली. डेरा समर्थकों ने करोड़ों रुपए की निजी और सरकारी सम्पतियों को नुकसान पहुंचाया. पंजाब हरियाण हाई कोर्ट ने इस नुकसान की भरपाई डेरे की सम्पतियां सीज कर करने के निर्देश दिए. ​भड़की हिंसा में 31 लोग मारे गए और 250 से अधिक घायल हुए. सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने रोहतक के पास सुनारिया की जिला जेल के पुस्तकालय में बनाई गई कोर्ट में वर्ष 2002 में दर्ज इस मामले में 20 साल की कैद और 30 लाख रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई.

बुलेट टेन प्रोजेक्ट की शुरुआत Bullet Train Project Launched

भारत के पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे Shinzo Abe ने अहमदाबाद में 14 सितम्बर को शिलान्यास किया. अहमदाबाद और मुम्बई के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट की ज्यादातरर फंडिंग जापान से लिए गए 1088 अरब रुपए के कर्ज से होगी. 750 सीटों वाली यह ट्रेन दोनों शहरों के बीच 500 किलोमीटर की दूरी तीन घंटे में तय करेगी. देश की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2022 में शुरू करने की योजना है. 
यह भी पढ़ें:

Leave a Reply