स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं - Hindi Haat

Header Ads

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं

Smartphone battery charging tips in Hindi
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं


-विवेक जादोन
स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कोई चीज है तो वह है बैटरी। खासकर बड़ी स्क्रीन के फोन और नए- नए एप्स डाउनलोड कर यूज करने वाले स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए लम्बी चलने वाली स्मार्टफोन बैटरी होना बहुत जरूरी है।
बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए बरसों से कई तरह के तर्क दिए जाते हैं, जैसे बैटरी कब चार्ज करें, बैटरी कैसे चार्ज करें, मेमोरी इफेक्ट कैसे कम करें। हम आपको यहां मोबाइल फोन की बैटरी को लम्बा समय तक चलाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं।
Free photo Battery Gadget Phone Mobile Touchscreen Smartphone ...

how to charge smartphone the right way

बैटरी चार्ज करने के तरीके

आजकल ज्यादातर फोन में आधुनिक लिथियम आयन बैटरी lithium-ion batteries इस्तेमाल की जाती हैं। सौ प्रतिशत रिचार्ज करना कभी-कभी तो गलत नहीं है, लेकिन अगर यह आदत  बन जाए तो इससे battery life बैटरी लाइफ कम हो जाती है। बैटरी चार्ज करने का सही तरीका यह है कि battery level बैटरी लेवल  30% और 80% के बीच रखें और बैटरी 20% से नीचे नहीं जाने दें। आदर्श स्थिति यह है कि बैटरी लेवल 50% के आस-पास रहना चाहिए।  बैटरी की उम्र बढ़ाने के लिए हमारी सलाह है कि अगर आपके पास समय और सुविधा है तो थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही चार्ज करें।

When to fully charge smartphone battery   

बैटरी फुल चार्ज करें या नहीं

Full battery charging फुल बैटरी चार्जिंग हमेशा कोई बुरी चीज नहीं होती है। महीने में एक बार बैटरी को जीरो से फुल चार्ज करना इसकी जांच करने और इसे स्वस्थ रखने का सबसे प्रभावी तरीका है। बस यह ध्यान रखें कि बैटरी पूरी तरह ड्रेन होने के बाद ही इसे लम्बी देर तक चार्ज करें। यही बात लैपटॉप के लिए भी लागू होती है।

Is it bad to charge your phone overnight

पूरी रात बैटरी चार्ज करें या नहीं

Smartphone users स्मार्टफोन यूजर्स दिन में कम से कम एक बार बैटरी चार्ज करने के आदी होते हैं, खासकर सुबह घर से निकलने या फिर शाम को बिस्तर पर जाने से पहले। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन ऐसे होते हैं जिनमें बैटरी फुल होने के बाद पावर स्टोर होना बंद हो जाता है। फिर भी हमें यह ध्यान रखना होगा कि चार्ज करने के बाद फोन  पावर एडाप्टर power adaptor से कनेक्ट नहीं रहे।

Why does my mobile phone heat up

मोबाइल गर्म क्यों होता है

हम सभी को अक्सर मोबाइल अधिक गर्म होने की समस्या से जूझना पड़ता है और हम सोचते रहते हैं कि आखिर हमारा मोबाइल गर्म होने का कारण क्या है। अगर आपका स्मार्टफोन या कोई और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काफी देर तक एडॉप्टर से लगा रहेगा, तो डिवाइस का टेम्प्रेचर बहुत अधिक बढ़ सकता है। डिवाइस का तापमान बार-बार बहुत अधिक हो जाने से बैटरी को नुकसान होता है और battery life बैटरी लाइफ कम हो जाती है। तेजी से फोन चार्ज करने के लिए हम अक्सर हाई वोल्टेज एड़ॉप्टर काम में लेते हैं। हमें यह ध्यान रखना होगा कि स्मार्ट फोन high voltage adapter से बार-बार चार्ज करने से बैटरी को नुकसान होता है।

Do not store in extreme temperatures

बैटरी ज्यादा गर्म या ठंडी जगह पर नहीं रखें

लिथियम आयन ली-आयन बैटरी को बहुत ज्यादा तापमान में नहीं रखना चाहिए। इसलिए अपने डिवाइस को बहुत गर्म या बहुत ठंडी जगहों पर स्टोर नहीं करना चाहिए, जैसे कि कार डैशबोर्ड या मई-जून की धूप भरी दोपहर में अपने बैग के अंदर।

Memory effect in cell phone battery

मेमोरी इफेक्ट क्या है

जो लोग फोन की बैटरी को कभी पूरी तरह डिस्चार्ज नहीं होने देते हैं  या फिर पूरी तरह चार्ज नहीं होने देते हैं, उनकी बैटरी उसी रेंज में काम करने की आदी हो जाती है। इसे मेमोरी इफेक्ट memory effect in batteries का नाम दिया जाता है।
आइए इसे आसानी से समझते हैं, जो बैटरी कभी  80% से ज्यादा चार्ज नहीं की जाती और  30% से कम डिस्चार्ज नहीं होती, वह बैटरी 80% को ही फुल चार्ज और 30% को ही पूरा डिस्चार्ज समझ कर पूरी पावर खत्म कर देती है। अच्छी बात यह है कि मेमोरी इफेक्ट केवल पुरानी निकल बैटरी NiMH battery और NiCd battery पर लागू होता है। आजकल ज्यादातर फोन में li-ion battery लीथियम बैटरी  होती है, जिसमें मेमोरी इफेक्ट का असर नहीं होता। इसलिए लीथियम आयन बैटरी को फुल चार्ज नहीं करना और फुल डिस्चार्ज नहीं करना चाहिए।

Do not store a fully drained battery

बैटरी फुल डिस्चार्ज करके नहीं छोड़ें

यह ध्यान रखना चाहिए कि हम फोन बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करें तो भी एक महीने में  5% और 10% के बीच बैटरी खर्च हो जाती है। अगर ज्यादा दिनों तक बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज रहती है तो हो सकता है कि आगे बैटरी चार्ज होना ही बन्द कर दे।  आम तौर पर मोबाइल फोन हम बिना उपयोग के काफी दिनों तक नहीं छोड़ते लेकिन external batteries, tablets, e-readers  एक्सटर्नल बैटरी, टेबलेट, ई-रीडर या पुराने स्मार्टफोन अक्सर काफी दिनों तक इस्तेमाल में नहीं आते। इसलिए जरूरी है कि उन्हें हम थोड़े-थोड़े दिनों में चार्ज करते रहें।

Battery saver tips in Hindi

मोबाइल की बैटरी कैसे बचायें

हमने यहां आपको हार्डवेयर से जुड़े सुझाव दिए हैं, ​जहां तक ​सॉफ्टवेयर का संबंध है तो बहुत सारी  एप बैकग्राउंड में खुले होने पर भी बैटरी की खपत ज्यादा होती है। इसलिए इऩ्हेें अगर यूज नहीं कर रहे हों तो इन्हें बंद कर दें। इससे आपकी मोबाइल बैटरी अधिक देर तक चलेगी। app permission settings भी चेक करते रहना चाहिए क्योंकि कई एप auto update होते रहते हैं, जिससे बैटरी और डेटा दोनों खर्च होते हैं। और भी बहुत सारी बैटरी सेवर टिप्स हैं, जिनकी चर्चा हम अगली बार करेंगे। लेकिन याद रखिए आउटडोर लोकेशन पर एक अच्छा पावर बैंक ही सबसे अच्छा साथी साबित हो सकता है, खासकर तब जब आप कहीं घूमने जा रहे हों।



1 comment:

  1. Mobile ko reset karne se pehley backup kaise le is per bhe kuch likhiye. Garima sonipat hariyana

    ReplyDelete

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.