All About FIFA World Cup 2018 in hindi - Hindi Haat

Header Ads

All About FIFA World Cup 2018 in hindi

All About FIFA World Cup 2018 in hindi

essay on fifa world cup फीफा वर्ल्ड  कप 2018

फीफा वर्ल्ड कप 2018 fifa world cup खेल का सबसे बड़ा आयोजन है. इस आयोजन में पूरी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 32 टीमो ने भाग लिया और दुनिया के इस सबसे बड़े मुकाबले को जीतने के लिए जी जान लगा दी. रूस Russia में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाइंग मुकाबले हुए हैं जिनमें बड़ा उलट फेर हुआ और फुटबाॅल football की दिग्गज माने जाने वाली इटली को विश्व कप से बाहर होना पड़ा. इटली का बाहर होना हालांकि खुद टूर्नामेंट के लिए एक बड़ा धक्का माना गया. पूरी दुनिया के फुटबाॅल प्रेमी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. फ्रांस ने इस प्रतियोगिता और कप पर अपना कब्ज़ा जमाया. यह कारनामा उसने दूसरी बार किया है. इससे पहले उसने 1998 में वर्ल्ड कप जीता था.
आइए जानते हैं इस प्रतियोगिता के बारे में-
भारतीय समायानुसार फीफा वर्ल्ड कप 2018 की मैच सारिणी fifa world cup 2018 schedule according Indian Time
fifa world cup 2018 schedule
fifa world cup 2018 schedule

Who is FIFA क्या है फीफा?
फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन जिसे आमतौर पर फीफा के नाम से जाना जाता है, फुटबॉल का अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण निकाय है। इसका मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है और इसके अध्यक्ष स्विट्जरलैण्ड के जियानी इंफेंतिनों हैं। फीफा फुटबॉल के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के संगठन और आयोजन करता है जिनमे सबसे उल्लेखनीय फीफा विश्व कप है। इस प्रतियोगिता का आयोजन यह संगठन 1930 से कर रहा है। फीफा के फिलहाल 209 सदस्य संघ हैं। फिफा हर साल, साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष व महिला खिलाडी को फिफा वलोन-दोर के खिताब से सम्मनित करती है।












FIFA World Cup फीफा वर्ल्ड कप

फीफा विश्व कप फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन के सदस्य देशों में से उत्कृष्ट रैंकिंग रखने वाले देशों के राष्ट्रीय टीमों द्वारा खेली जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है। फीफा द्वारा पहले पहल इसका आयोजन 1930 में किया गया था। तब से लेकर अब तक हर चाल साल पर यह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित करवाई जा रही है। उद्घाटन टूर्नामेंट के बाद हर चार साल से आयोजित किया जाता है। अबतक दो बार 1942 और 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के कारण इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जा सका था। 2014 में यह प्रतियोगिता ब्राजील में आयोजित की गई थी जिसे जर्मनी ने जीता था।

फुटबाॅल वर्ल्ड कप के 5 बेहतरीन खिलाड़ी 


FIFA World Cup 2018 फीफा वर्ल्ड कप 2018

फीफा वर्ल्ड कप 2018 रूस की मेजबानी में 14 जून से 15 जुलाई तक खेला गया. रूस ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी की दावेदारी 2 दिसम्बर 2010 को जीती थी. इस टूर्नामेंट में पूरी दुनिया की 32 टीमों ने भाग लिया. आईसलैण्ड और पनामा की टीमें पहली बार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले देश हैं. इस आयोजन में कुल 64 मैच 12 शहरों के स्टेडियम में खेले गए. इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच 15 जुलाई को मास्को के लूजनिक्की स्टेडियम में खेला गया जिसमे फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हरा कर कप जीत लिया.

Teams of FIFA World Cup फीफा वर्ल्ड कप 2018 की टीम

फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि संगठन के सभी 209 सदस्य देशों को इस प्रतियोगिता में खेलने के लिए क्वालीफाइंग राउंड का सामना करना पड़ा है और इसी क्वालीफाइंग राउंड के दौरान इटली को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा. रूस को इस प्रतियोगिता में मेजबान देश होने के कारण सीधे प्रवेश मिला. यह फीफा का नियम है कि मेजबान देश को क्वालीफाइंग राउंड का सामना नहीं करना पड़ता है. क्वालीफाइंग राउंड के शुरू होन से पहले की विवादों के कारण जिम्बावे और इंडोनेशिया को बाहर होना पड़ा और क्वालीफाइंग राउंड की घोषणा होने के बाद जिब्राल्टर और कोसोवो को इसमें जगह दी गई जो ड्राॅ के बाद फीफा के सदस्य बने थे.
यह भी पढ़े:








FIFA World Cup Draw Process फीफा वर्ल्ड कप ड्राॅ की प्रक्रिया

फीफा वर्ल्ड कप ड्रा 1 दिसम्बर 2017 को होने जा रहा है जिसमें वर्ल्ड टीम रैंकिंग के अनुसार ड्रा के लिए चार  पाॅट बनाए गए थे. इसमें मेजबान रूस को पहले पाॅट में मेजबान होने के नाते पहला स्थान दिया गया था. यह पहली बार है कि फीफा ने सभी 4 पाॅट को रैकिंग के हिसाब से निर्धारित किया था. इससे पहले तक रैंकिंग के आधार पर निर्धारण सिर्फ पहले पाॅट तक ही सीमित था और शेष तीन पाॅट का निर्धारण का आधार क्षेत्रीय रखा जाता था जैसे एशिया की टीमे एक पाॅट मे रखी जाती है और यूरोप की टीमें एक पाॅट में.


FIFA World Cup 2018 Team Squad फीफा वर्ल्ड कप 2018 टीम स्क्वाॅड

इस टूर्नामेंट में खेलने वाली हरेक टीम को पहले 30 खिलाड़ियों का निर्धारण करना था जिसमें से 23 खिलाड़ियों की फाइनल टीम बनाई गई. किसी खिलाड़ी के चोटिल हो जाने की दशा में किक आॅफ से 24 घंटे पहले तक टीम में बदलाव किया जा सकता था. चुने गए इन 23 खिलाड़ियों में हरेक टीम को कम से कम 3 गोलकीपर रखने होंगे.

World Cup Venues फीफा वर्ल्ड कप स्टेडियम और वेन्यूज

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के मैच 11 शहरों में आयोजित किया गया. इन शहरों में येकेन्तिनबर्ग, वाॅल्गोग्राद, सोची, सरांस्क, समारा, सेंट पीट्र्सबर्ग, रोस्तोव-आॅन-डाॅन, निझनी नाॅवगोरोड, माॅस्को, कजान और कालीनिनीग्राद शामिल हैं. जब रूस ने अपनी मेजबानी की दावेदारी पेश की थी तब उसने इन मैचों के लिए 13 शहरों के 16 स्टेडियम की सूची सौंपी थी, जिनमें से 11 को इस प्रतियोगिता के लिए तैयार किया गया.

FIFA World Cup Shedule फीफा वर्ल्ड कप 2018 शेड्युल

फीफा ने वर्ल्ड कप का पूरा शेड्युल 24 जुलाई 2014 को ही घोषित कर दिया था लेकिन इसमें किक आॅफ टाइम का उल्लेख नहीं किया गया था. रूस को मेजबान होने के नाते ए1 ग्रुप में शीर्ष स्थान दिया गया और शेष टीमे क्वालीफाइंड राउंड के पूरा होने के बाद निर्धारित की गई. प्रतियोगिता का पहला मैच लूजनिक्की स्टेडियम में रूस और इस ग्रुप के दूसरे सदस्य देश के बीच माॅस्को के लूजनिक्की स्टेडियम में खेला गया. इसी स्टेडियम में प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल 11 जुलाई को खेला गया. पहला सेमीफाइनल सेंट पीट्र्सबर्ग के क्रेस्टोवस्की स्टेडियम में खेला गया और फाइनल मैच 15 जुलाई को मास्को के लूजनिक्की स्टेडियम में खेला गया.


fifa world cup 2018 qualified teams, fifa world cup 2018 schedule, 2022 fifa world cup, fifa world cup 2018 tickets, world cup 2018 location, world cup 2018 fixtures, fifa 2018 game

FIFA World Cup LOGO फीफा वर्ल्ड कप 2018 का लोगो

फीफा वर्ल्ड कप 2018 का लोगो एक रशियन टाइपफेस डूसा को बनाया गया है जिसका रशियन में अर्थ होता है सोल या आत्मा. इसे पुर्तगाली डिजाइन एजेन्सी ब्रैन्डिया सेन्ट्रल ने 2014 में डिजाइन किया था. इसे दुनिया के सामने लाने के लिए रूस ने विशेष आयोजन किया और इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर काॅस्मोनाट्स ने इसे पहली बार दुनिया के सामने प्रदर्शित किया. इस अनवेलिंग सेरेमनी को माॅस्को के बाॅलशाॅय थियेटर में प्रदर्शित किया गया.

fifa world cup 2018 qualified teams, fifa world cup 2018 schedule, 2022 fifa world cup, fifa world cup 2018 tickets, world cup 2018 location, world cup 2018 fixtures, fifa 2018 game

FIFA World Cup 2018 Mascot फीफा वर्ल्ड कप 2018 का मस्कट या प्रतीक



फीफा वर्ल्ड कप 2018 के मस्कट के तौर पर एक भेड़िया जिसका नाम जाबिवाका है को चुना गया है. रशियन में जाबिवाका का मतलब है ‘वन हू स्कोर’. इसे 21 अक्टूबर, 2016 को पहली बार प्रदर्शित किया गया. इस भेड़िए ने रशियन फुटबाॅल टीम की सफेद, नीले औश्र लाल रंग की आॅफिशियल टीशर्ट पहन रखी है और पीले रंग का चश्मा लगा रखा है. इस मस्कट को रूस के ही एक छात्र एक्टेरिना बोखारोव ने डिजाइन किया और इंटरनेट वोटिंग के आधार पर इसे चुना गया.

Controversies of FIFA World Cup 2018 फीफा वर्ल्ड कप 2018 के विवाद

हर बार की तरह इस बार भी विश्व फुटबाॅल के इस टूर्नामेंट से कई विवाद जुड़ चुके हैं. विवादों की शुरूआत रूस को मेजबानी देने के साथ ही शुरू हो गई थी जब रूसी फुटबाॅल टीम पर रेसिज्म के इल्जाम लगे. साथ ही एलजीबीटी के पक्ष में आवाज उठाने वाले संगठनों ने भी रूस में इस वर्ग के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर फीफा पर रूस को मेजबानी सौंपने पर नाराजगी दिखाई. रूस और यूक्रेन के साथ होने वाले विवाद की वजह से भी समय-समय पर आयोजको को मेजबान बदलने का दबाव सहना पड़ा. इसके अलावा 2018 और 2022 के बीडिंग प्रोसेस पर भी अंगुलिया उठाई गई और भ्रष्टाचार के आरोप सामने आए. इंग्लैण्ड एफए ने तो टूर्नामेंट का बहिष्कार करने तक की धमकी दे दी थी. फीफा ने इसके लिए मिचेल जे. गार्सिया की अगुआई में एक जांच समिति गठित की जिसने भ्रष्टाचार के आरोपों पर बहुचर्चित गार्सिया रिपोर्ट प्रस्तुत की हालांकि इस रिपोर्ट को कभी भी सार्वजनिक नहीं किया गया.
यह भी पढ़े:









No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.