Biography of Manushi Chhillar in Hindi - Hindi Haat

Header Ads

Biography of Manushi Chhillar in Hindi

Biography of Manushi Chhillar in Hindi
मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय
@hindihaat
मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड 2017 (Miss World 2017) का 67वां खिताब जीतने वाली भारतीय मॉडल हैं। खास बात यह है कि 20 वर्ष की मानुषी ने पूरे 17 साल बाद ही यह खिताब जीता है। उन्होंने चीन की सान्या सिटी (Sanya City Arena of China) में 18 नवम्बर 2017 को यह खिताब हासिल किया है। आइए जानते हैं उनके जीवन के छुए-अनछुए महत्वपूर्ण पहलू।

Manushi Chhillar’s family life

मानुषी का परिवार

मानुषी छिल्लर के माता-पिता चिकित्सक हैं। उनके पिता (Father of Manushi Chhillar) डॉ. मित्र बासु छिल्लर ने मेडिसीन में एमडी की उपाधि हासिल की है। मानुषी की मां (Mother of Manushi Chhillar) डॉ. नीलम छिल्लर बायो केमिस्ट्री में एमडी हैं। माता-पिता मानुषी को (Nickname of Manushi Chhillar) प्यार से मानु कहकर बुलाते हैं। मानुषी की बड़ी बहन दिवांगना छिल्लर एलएलबी की पढ़ाई कर रही है। उनका छोटा भाई अभी 9वीं क्लास में पढ़ता है।
       मानुषी छिल्लर का जन्म दिन (Birthday of Manushi Chhillar) 14 मई को आता है। दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई करने के बाद अब मानुषी सोनीपत (हरियाणा) के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। मानुषी का सपना कार्डियक सर्जन बनना और ग्रामीण क्षेत्रों में नॉन—प्रोफिटेबल अस्पतालों की चेन शुरू करना है। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता (Miss World Beauty Pageant 2017) में शामिल होने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई से एक वर्ष का ब्रेक लिया है। 25 जून 2017 को मानुषी को एफबीबी कलर्स फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 (FBB Colors Femina Miss India 2017) चुना गया।

Life Mantra of Manushi

मानुषी का जीवन मंत्र

जीवन के बारे में मानुषी का एक ही मंत्र है- अगर आपने सपने देखना छोड़ दिया, तो समझो आपने जीना भी छोड़ दिया। मानुषी  अपनी खिताबी जीत का श्रेय अपने डॉक्टर माता-पिता को ही देती हैं। मानुषी ने मिस वर्ल्ड चुने जाने के बात कहा कि मेरे माता-पिता ही मेरा संबल हैं और फाइनल राउंड में उनकी मौजूदगी से मुझे हिम्मत मिली।

Personal Motto of Manushi:
"When you cease to dream you cease to live."
"Courage to give flight to your dreams and the ability to believe in yourself makes life worth living."

Information about Miss World Manushi Chhillar

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर के बारे में जानकारी

पूरा नाम
मानुषी छिल्लर
पेशा (Profession)
मॉडलिंग, मेडिकल स्टूडेंट
लम्बाई (लगभग)
Manushi Chhilar Height
175 सेमी
1.75 मीटर
5 फीट 8 इंच
वजन (लगभग) Weight
55 किलोग्राम
मानुषी की जन्म की तारीख
Manushi Chillar Birthday
14 मई 1997
मानुषी का जन्म स्थान
Manushi Chillar Birthplace
बहमनोली गांव, बहादुरगढ़,  जिला झज्जर, हरियाणा
राशि चिह्न Zodiac Sign
वृषभ Taurus
मानुषी का धर्म
हिन्दू
मानुषी की जाति
जाट
मानुषी की हॉबीज Hobbies
नृत्य, गायन, घूमना
वैवाहिक स्थिति
अविवाहित

Hobbies of Manushi

मानुषी की विशेष रुचियां

मानुषी ने कुचीपुड़ी डांस का भी प्रशिक्षण लिया है। मानुषी सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ी हुई हैं और वे प्रोजेक्ट शक्ति के माध्यम से मासिक धर्म की स्वच्छता Menstrual Hygiene के बारे में महिलाओं को जागरूक कर रही हैं। मानुषी स्केचिंग तथा पेंटिंग पसंद करती हैं और तथा पैराग्लाइडिंग, बंजी जम्पिंग, स्नॉर्केलिंग एवं स्कूबा डाइविंग जैसी आउटडोर एक्टिविटीज भी करती हैं।

Miss World Winners from India

मिस वर्ल्ड चुनी गई भारतीय महिलाओं की सूची

मानुषी छठी भारतीय हैं, जिन्हें मिस वर्ल्ड का ताज मिला है। उनसे पहले प्रियंका चोपड़ा Priyanka Chopra वर्ष 2000 में मिस वर्ल्ड चुनी गई थीं। भारत से चुनी गई पहली मिस वर्ल्ड रीता फारिया (Reita Faria) थीं, वे 1996 में मिस वर्ल्ड बनी थीं। ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) वर्ष 1994 में भारत से दूसरी मिस वर्ल्ड बनीं। 1997 में डायना हेडन (Diana Hayden) और 1999 में युक्ता मुखी (Yukta Mookhey) मिस वर्ल्ड बनीं।

Manushi's Answer in Miss World Finale

मिस वर्ल्ड फाइनल में मानुषी का जवाब

मानुषी ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अपने सुंदर जवाब से जूरी सदस्यों को दिल जीत लिया। उनसे पूछा गया था कि सबसे ज्यादा वेतन किसे मिलना चाहिए। इस पर उनका जवाब था कि सबसे ज्यादा वेतन मां को मिलना चाहिए और वह नकद वेतन से कहीं बढ़कर प्यार और सम्मान की हकदार है। इसी जवाब ने उन्हें विश्व सुंदरी का खिताब दिलाया।
यह भी पढ़ें:

No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.