Biography of Suhana Khan in Hindi-सुहाना खान का जीवन परिचय

सुहाना खान का जीवन परिचय

सुहाना खान को नई पीढ़ी के बॉलीवुड स्टार किड्स में सबसे अधिक लोकप्रिय कहा जा सकता है. हों भी क्यों नहीं, आखिर वे बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान की लाड़ली बेटी हैं. 22 मई 2000 को मुम्बई में जन्मी सुहाना खान 18 वर्ष की हो चुकी हैं. आइए जानते हैं सुहाना खान के जीवन से जुड़ी खास बातें. 

Facts about Suhana Khan सुहाना खान के बारे में जानकारी 

Suhana khan bio

नामसुहाना खान
माता का नामगौरी खान
पिता का नामशाहरुख खान
भाईआर्यन खान (बड़ा भाई), अबराम खान (छोटा भाई)
लम्बाई158 सेमी ( 5 फुट 2 इंच)
वजन42 किलो ग्राम
जन्मदिन22 मई, 2000
राशि चिन्हमिथुन
शिक्षाधीरूभाई अम्बानी स्कूल, मुम्बई
धर्मइस्लाम
हॉबीडांसिंग, फुटबॉल खेलना, लिखना और यात्राएं करना
पसंदीदा भोजनइटैलियन
पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान, सलमान खान, शाहिद कपूर, फरहान अख्तर
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर
पसंदीदा जगहलंदन

 

सुहाना खान भले ही बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहरुख खान की बेटी हैं, लेकिन उनकी रुचि फिल्मों से ज्यादा फुटबॉल में है. सुहाना ने अपने धीरूभाई अम्बानी स्कूल में अंडर-14 गर्ल्स फुटबॉल टीम की कप्तानी भी की है और अपने बेहतरीन खेल से कई टूर्नामेंट भी जिताए हैं. सुहाना की साहित्य में भी गहरी रुचि है और उनकी लिखी कहानी को कथा स्टोरी राइटिंग कॉम्पीटिशन में अवार्ड भी मिला है.

इंग्लिश गायक और अभिनेता जयान मलिक की सुहाना बड़ी फैन हैं. सुहाना खान बहुत जल्दी ही एक प्रसिद्ध फिल्म मैगजीन के कवर पेज पर भी दिखने जा रही हैं. 

शाहरुख की बेटी सुहाना बनना चाहती हैं एक्टर 

वैसे सुहाना ने कभी खुद तो कभी खुलकर नहीं कहा है कि वे क्या बनना चाहती हैं लेकिन उनके पिता शाहरुख खान कुछ अवसरों पर मीडिया के सामने कह चुके हैं कि सुहाना अभिनेत्री बनना चाहती है और आगे चलकर उन्हीं की तरह बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाना चाहती है. सुहाना की बेस्ट फ्रेंड अनन्या पांडे आने वाली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर में नजर आने वाली हैं.

यह अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि सुहाना भी बॉलीवुड में कदम रखेंगी लेकिन इसमें अभी कुछ साल लग सकते हैं क्योंकि शाहरुख चाहते हैं कि सुहाना कम से कम अंडरग्रेजुएट लेवल तक पढ़ाई जरूर करें. शाहरुख ने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा था- हमारे घर में नियम है कि हर कोई कम से कम अंडरग्रेजुएट लेवल तक पढ़ाई जरूर करे. मेरे बच्चों को भी यह पता है. सुहाना को अभी एक्टिंग का करियर चुनने में 4-5 साल लगेंगे क्योंकि पहले उन्हें अंडरग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करनी है. 

शाहरुख के विचार 

शाहरुख खान ने अपनी फिल्म जब हैरी मेट सेजल के प्रमोशन के दौरान टीवी चैनल एनडीटीवी से बातचीत में कहा था कि जैसे हर मां-बाप अपने बच्चों की मदद करते हैं, मैं भी सुहाना को आगे बढ़ने में मदद करूंगा. जब वह विफल होगी, तो मुझे दुख होगा और अगर वह सफल होगी तो ज्यादा खुशी मुझे होगी. मैं उसे अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाऊंगा. जैसे मैं इंडस्ट्री में बाहर से आया था और मैंने अपना रास्ता खुद बनाया था, मैं चाहूंगा कि वो भी ऐसा ही करे.
 

Leave a Reply