How to create website for free on Google Sites - Hindi Haat

Header Ads

How to create website for free on Google Sites

create website for free on Google Sites

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

Google Sites अब उन लोगों की इच्छा पूरी करने आ गया है जो अब तक अपनी वेबसाइट बनाने का सपना देखते थे लेकिन तकनीकी जानकारी और पैसे की कमी की वजह से अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पा रहे थे. अगर आपको इंटरनेट की दुनिया में मशहूर होना है और अपने बारे में या फिर अपनी प्रतिभा के बारे में दुनिया को बताना है तो Google Sites आपकी मदद कर सकता है. Google Sites की मदद से आप आसानी से अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं.

how to create a website free of costकैसे बनाएं Google Sites की मदद से अपनी वेबसाइट

सबसे पहले अपने कम्पयूटर पर इंटरनेट आॅन करे. वेब ब्राउजर में जाए और Google Sites ओपन करें.
सीधे हाथ पर नीचे की तरफ आपको क्रियेट का आॅप्शन मिलेगा.
इस आॅप्शन को क्लिकर करने के बाद आप अपने लेख और फोटोज को जोड़िए जो बहुत आसान है. 
एड पिक्चर आॅप्शन से आप पिक्चर एड कर सकते हैं और कटेंट चाहे तो यही टाइप कर सकते हैं और दूसरी जगह से कॉपी पेस्ट भी कर सकते हैं.
अपना कंटेट डालने के बाद आप सीधे हाथ पर ऊपर की ओर बने पब्लिश बटन पर क्लिक करके अपने वेबसाइट का पहला पेज बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

कैसे करें कंटेट मैनेजमेंट

आप अपनी इस वेबसाइट पर असीमित कंटेट डाल सकते हैं. पेज जोड़ सकते हैं, उन्हें डिलिट कर सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं. साथ ही आप समय—समय पर अपने कंटेट को एडिट और डिलिट भी कर सकते हैं. गूगल आपको सिर्फ फोटो ही नहीं ​वीडियो भी साइट पर अपलोड करने का आॅप्शन देता है.

कंटेट पब्लिश और शेयरिंग करके करें साइट को पापूलर

आपका कंटेट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए आपको गूगल शेयरिंग आॅप्शन भी देता है, जिसकी मदद से आप कई सोशल साइट्स पर अपने वेबपेज को शेयर करके व्यूज बढ़ा सकते हैं. आपको बस अपने कंटेट को यूजर के लिए उपयोगी बनाना होगा. 

अपने साइट को दे अच्छा सा नाम

आप Google Sites की मदद से अपने वेबसाइट को एक अच्छा सा नाम भी दे सकते हैं. इसके लिए आपको बस बांये ऊपर की तरफ बने Untitled Site पर क्लिक करना होगा और अपने पसंद के नाम को टाइप करना होगा. इसके बाद एंटर बटन दबाना होगा. आपकी साइट को मनचाहा नाम मिल चुका है. अगर आपको लगता है कि आपको नाम बदलने की जरूरत है तो इसी जगह जाकर अपनी अपनी साइट को रिनेम भी कर सकते हैं. 

वेबसाइट को करें डिजाइन

आप Google Sites पर अपने वेबसाइट को ​बिना किसी तकनीकी ज्ञान के बहुत आसानी से डिजाइन कर सकते हैं. गूगल ने इसके लिए पहले से ​ही ढेरो डिजाइन और थीम तथा फोंट ​उपलब्ध करवा रखें हैं. इसके लिए आपको दायीं ओर ऊपर की तरफ Themes पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपको ढेरों सुंदर थीम्स दिखाई देंगी. अपनी मनपसंद थीम पर क्लिक करें और इन बदलावों को सेव कर दें. आपकी साइट नये रंग रूप में लोगों को लुभाने के लिए तैयार हो गई है.

यह भी पढ़ें:

No comments

Theme images by cobalt. Powered by Blogger.