Header Ads

How to get PR Visa in Canada Hindi - कैसे प्राप्त करें कनाडा का वीजा?

general knowledge, Canada visa tracking, Canada pr process, vfs Canada visa tracking, how to get pr in Canada, minimum wage in Canada, Canada visa, Canada jobs, Canada pr, Canada immigration, pr in Canada,
How to get PR Visa in Canada Hind


कैसे प्राप्त करें कनाडा का वीजा?

कनाडा का वीजा Canadian visa हासिल करने के लिए आपको क्या करना होगा, इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको दे रहे हैं. भारतीयों के लिए कनाडा हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र रहा है. कितने ही भारतीय छात्र कनाडा में पढ़ने, वहां काम करने और कनाडा में पीआर हासिल कर वहां बस जाने का ख्वाब देखते हैं. आप इस ख्वाब को पूरा कर सकते हैं. बस आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा और तय करना होगा कि आप कौन से वीजा के लायक हैं. 

कनाडा वीजा के प्रकार Types of Canada Visas

कनाडा इमिग्रेंट्स को 4 तरह के वीजा के लिए आवेदन करने का अवसर देता है. 
1.टेम्परेरी रेजिडेंट वीजा Temporary Resident Visa-इसमें टूरिस्ट वीजा, ट्रांजिट वीजा, बिजनेस वीजा और माता-पिता या दादा-दादी के लिए सूपर वीजा आता है.
2.स्टडी परमिट Study permit
3.वर्क परमिट Work permit
4.परमानेंट रेजीडेंट ट्रेवल डाॅक्यूमेंट Permanent Resident Travel Document - जिसे संक्षेप में पीआर PR कहते हैं.
अब हम आपको इन 4 तरह के वीजा के बारे में, जरूरी योग्यता तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बनाएंगे.

कनाडा के लिए टेम्परेरी रेजिडेंट वीजा Temporary Resident Visa of Canada

कनाडा में प्रवेश करने या कनाडा से होकर गुजरने के लिए किसी भी अन्य देश के नागरिकों को जिस वीजा की जरूरत होती है, वह टेम्परेरी रेजिडेंट वीजा कहलाता है. इस वीजा के लिए आप आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन कर इसका अप्रुवल ले सकते हैं. आॅनलाइन आवेदन के लिए साइट का पता नीचे दिया जा रहा है.

Canada Visa - क्या है आवश्यक योग्यताएं

पासपोर्ट.

कनाडा में अपने यात्रा और ठहरने की अवधि के लिए पर्याप्त फंड्स होने का प्रमाण.

आमंत्रण पत्र या इनीविटेशन लैटर उनकी तरफ से जिसने आपको कनाडा आने का न्यौता भेजा है. जैसे आपके बच्चे आपको मिलने के लिए कनाडा बुला रहे हैं तो आपकी संतान की ओर से एक हस्ताक्षरित पत्र जिसमें इस बात का जिक्र हो कि उन्होंने आपको मिलने के लिए बुलाया है और वे आपकी इस यात्रा का खर्च भी वहन करने का वादा करते हों.

साथ ही आमंत्रित करने वाले व्यक्ति की कनाडा की नागरिकता या पीआर की फोटो काॅपी भी लगानी होती है.

मेडिकल इंश्योरेंस- कनाडा की किसी इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा कम से कम एक वर्ष की अवधि का और कम से कम एक लाख डाॅलर की कवरेज का मेडिकल इंश्योरेंस या बीमा होना चाहिए.

साथ ही आपके मेडिकल एक्जामिनेशन सर्टिफिकेट की जरूरत होगी जो यह सुनिश्चित करता हो कि आप कनाडा की यात्रा के लिए स्वस्थ है और किसी संक्रामक बीमारी से ग्रसित नहीं हैं.

कनाडा की सरकार यह भी सुनिश्चित करती है कि आप वास्तव में कनाडा विजिट के लिए आ रहे है, न कि वहां अवैध रूप से बसने के इरादे से. जैसे ही वीजा अवधि समाप्त होगी, आप वापस लौट जाएंगे. इसके लिए आपसे भारत में आपकी पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मांगी जा सकती है.

कनाडा के वीजा के लिए कैसे करें आवेदन?How to apply for Canadian visa?

टेम्परेरी रेजिडेंट वीजा के लिए आप वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आॅनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास स्कैनर या कैमरा होना चाहिए ताकि आप डाॅक्यूमेंट की इलेक्ट्रोनिक काॅपी अपलोड  कर सकें. कनाडा के वीजा के लिए फीस का भुगतान करने के लिए वैध डेबिट या क्रेडिट कार्ड का होना अनिवार्य है जिससे अंतराष्ट्रीय भुगतान किया जा सके. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप कनाडा के ​वीजा के आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Apply Online for Canadian visa




कनाडा के वीजा के लिए आॅफलाइन आवेदन के लिए कनाडा के दूतावास में संपर्क कर सकते हैं. कनाडा के वीजा के लिए आवेदन करने के बाद 

Canada Visa Tracking-vfs Canada visa tracking

आप आॅनलाइन अपने वीजा एप्लीकेशन की स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दी गई लिंक पर जाना होगा. 

Check Your Application Status




स्टडी परमिट Study Permit

स्टडी परमिट ऐसे विदेशी छात्रों को जारी किया जाता है जो कनाडा में चुनिंदा मान्यता प्राप्त संस्थानों में पढ़ने के लिए आना चाहते हैं. उन संस्थानों की सूची को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

Canada Visa Designated Learning Institutions List




याद रखें स्टडी परमिट के लिए आपको कनाडा पहुचंने से पहले आवेदन करना होता है. साथ ही यह बात भी ध्यान रखने योग्य है कि स्टडी परमिट वीजा नहीं है. कनाडा में प्रवेश करने के लिए आपको स्टडी परमिट के साथ-साथ टेंपरेरी रेजीडेंट वीजा या इलेक्ट्रोनिक ट्रेवल आॅथोराइजेशन की जरूरत भी होती है. 

स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम-Student direct stream

भारत के छात्रों को कनाडा स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम के माध्यम से स्टडी परमिट तेजी से मुहैया करवाता है. 
कनाडा में स्टडी परमिट के लिए आवश्यक योग्यता और डाॅक्यूमेंट्स
मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश का एक्सेप्टेंस लैटर. 
मेडिकल एक्जामिनेशन सर्टिफिकेट.
कम से कम 10 हजार डाॅलर के खर्च की योग्यता का सर्टिफिकेट. 
पहले वर्ष की ट्यूशन फीस जमा करने का प्रमाण.
इंग्लिष भाषा पर पकड़ साबित करने के लिए आईईएलटीएस IELTS में कम से कम 6 का स्कोर.

कनाडा में स्टडी परमिट के लिए Canada visa वीजा एप्लीकेशन अप्रूव होने पर आपको कनाडा सरकार की ओर से एक लैटर आॅफ इंट्रोडक्शन और विजिटर वीजा जारी किया जाएगा. आपको इस वीजा के खत्म होने से पहले कनाडा पहुंच कर अपनी प्रवेश की औपचारिकताएं पूरी करनी है. 

स्टडी परमिट के लिए आवेदन करने की फीस 150 डाॅलर है जिसके आॅनलाइन भुगतान के लिए आपको इंटनेशनल ट्रांजेक्शन इनेबल्ड डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है. अगर आप 6 माह या इससे कम अवधि का कोई कोर्स करने के लिए अगर कनाडा जाना चाहते हैं तो आपको स्टडी परमिट की जरूरत नहीं है. आप सामान्य विजिटर वीजा पर ही कनाडा जा सकते हैं.

वर्क परमिट Work Permit

अगर आप जाॅब Canada jobs करने या स्वरोजगार के लिए कनाडा जाना चाहते हैं तो आपको वर्क परमिट की जरूरत होगी. कनाडा में वर्क परमिट दो प्रकार के होते हैं. ओपन वर्क परमिट और एम्पलाॅयर स्पेशफिक वर्क परमिट. ओपन वर्क परमिट पर जाने वाले इमीग्रेंट किसी भी नियोक्ता के लिए काम कर सकते हैं. 

ओपन परमिट किसी तरह के देह व्यापार और वेश्यावृति के लिए नहीं मिलता है. ओपन वर्क परमिट अक्सर कनाडा में स्टडी परमिट पर पढ़ाई कर चुके स्टुडेंट्स, कनाडा में पीआर पर रह रहे इमीग्रेंट्स के आश्रितों को दिया जाता है.

एम्पलाॅयर स्पेशफिक वर्क परमिट आपको किसी विशेष नियोक्ता के साथ काम करने के लिए ही दिया जाता है. इसमें आपके नियोक्ता का नाम, आपके काम करने की अवधि और स्थान का उल्लेख रहता है.

कनाडा के लिए वर्क परमिट प्राप्त करने की आवश्यक योग्यताएं

आपको यह साबित करना होगा कि वर्क परमिट की अवधि समाप्त होते ही आप कनाडा छोड़ देंगे.
यह प्रमाण देना होगा कि आपके पास खुद का और आपके परिवार का खर्च उठाने और कनाडा से वापस जाने के लिए पर्याप्त फंड है.
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जो यह साबित करे कि आप किसी आपराधिक गतिविधि में लिप्त नहीं पाए गए है और आप कनाडा की सुरक्षा के लिए खतरा साबित नहीं होंगे.
मेडिकल एग्जामिनेशन सर्टिफिकेट जो यह साबित करता हो कि आप कनाडा जाने के लिए पूरी तरह स्वस्थ हैं.

परमानेंट रेजिडेंट ट्रेवल डाॅक्यूमेंट Canada pr process

जिन लोगों को कनाडा में स्थाई रूप से रहने की अनुमति मिल जाती है, उन्हें Canada pr कनाडा परमानेंट रेजिडेंट कार्ड या पीआर कार्ड जारी करती है. ज्यादातर पीआर कार्ड की वैद्यता 5 वर्ष की होती है. कनाडा का पीआर प्राप्त करने में 8 सप्ताह तक का समय लग सकता है. 

क्या है पीआर कार्ड के फायदे

कनाडा का पीआर मिलने पर आप वहां कहीं भी रह सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं या काम कर सकते हैं. 
कनाडा पीाअर मिलने के बाद आप कनाडा की नागरिकता के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.
आप हेल्थ केयर सहित कनाडा सरकार से मिलने वाले सोशल बेनीफिट्स भी ले सकते हैं जो आमतौर पर नागरिकों को ही मिलते हैं. 

कनाडा पीआर के लिए आवेदन के लिए जरूरी योग्यताएं

आवेदन के साथ सुदृढ़ आर्थिक स्थिति का प्रमाण.
शैक्षणिक योग्यता का विस्तृत विवरण या एजुकेशनल क्रिडेन्शियल अस्सिटेंस.
इंग्लिश भाषा पर पकड़ साबित करने के लिए आईईएलटीएस IELTS में कम से कम 6 का स्कोर.

भारत से कनाडा की पीआर हासिल करने की इच्छा रखने वाले लोग Canada immigration स्कील्ड इमीग्रेंटस प्रोग्राम, सेल्फ एम्पलाइड पर्सन्स प्रोग्राम, स्टार्ट अप वीजा अथवा फैमिली स्पॉन्शरशिप के तहत आवेदन कर सकते हैं.

Tags: Canada immigration, Canada jobs, Canada pr, Canada pr process, Canada visa, Canada visa tracking, general knowledge, how to get pr in Canada, minimum wage in Canada, pr in Canada, vfs Canada visa tracking



यह भी पढ़े: 

5 यूरोपिय देश जहां की नागरिकता खरीदी जा सकती है

No comments

Powered by Blogger.